Trending Topics

फ़ोन उठाते ही क्यों कहा जाता है 'Hello', ये है वजह

why you used hello first before starting conversation on phone

जब भी आप कभी किसी का फ़ोन उठाते है तो सबसे पहले कहते है 'हेलो'. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ये HELLO शब्द आया कहा से. सबसे पहले किसने पहली बार हेलो कहा होगा. दुनिया में सभी लोग फ़ोन पर बात करने से पहले हेलो कहते है लेकिन ये बात शायद ही किसी को पता होगी कि आख़िरकार हेलो कहा क्यों जाता है. आज तक क्या कभी आपने सोचा है कि फ़ोन उठाते ही हम हेलो क्यों कहते है. चलिए आज हम आपको बताते है हेलो शब्द कहा से उत्पन्न हुआ है और इसका प्रयोग क्यों किया जाता है. 

 

 

 

 

देश-विदेश में हर कोई हेलो शब्द बोलकर ही अपनी बातचीत को आगे बढ़ाता है. हेलो शब्द का अविष्कार ही आपसी बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए हुआ है. भले ही सभी देशों में अलग-अलग भाषा होती है लेकिन हेलो शब्द सभी भाषाओ में एक जैसा ही बोला जाता है. 

21 नवम्बर 1973 से पूरी दुनिया में हेलो डे भी मनाया जाता है. हेलो शब्द का अविष्कार फ़ोन का ही अविष्कार करने वाले ग्राहम बेल ने किया है, फ़ोन बनाने के साथ-साथ आविष्कारक ग्राहम बेल ने फ़ोन पर बात करने की भाषा का भी प्रयोग किया है. 

ग्राहम बेल ने फ़ोन पर बातचीत को और ज्यादा सरल बनाने के लिए ऐसा किया था. उन्होंने इसलिए हेलो शब्द का भी अविष्कार किया. 

दरअसल बेल की गर्लफ्रेंड का नाम मार्गरेट हेल्लो था. बेल अपनी गर्लफ्रेंड को बेइंतेहा प्यार करते थे और वो उसे प्यार से हेलो ही कहकर बुलाते थे. इसलिए उन्होंने फ़ोन का अविष्कार करने के बाद सबसे पहले हेलो कहा. 

You may be also interested

1