Trending Topics

130 साल बाद दिखी उड़ने वाली गिलहरी, जानिए क्यों हैं खास?

gigantic woolly flying squirrels

आप सभी ने आज तक गिलहरियों को तो देखा ही होगा जो सबसे प्यारे और नटखट जानवरों में से एक है. वैसे चलने वाली गिलहरी आप सभी ने देखी होगी लेकिन क्या उड़ने वाली गिलहरी देखी है...? अब आप कहेंगे ऐसा कहा होता है. तो हम आपको बता दें कि दुनिया की सबसे ऊंची जगहों पर ऐसी भी गिलहरियां पाई जाती हैं, जो उड़ सकती हैं. 

जी हाँ, ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने ऐसी ही एक विशालकाय गिलहरी को खोज निकाला है. बताया जा रहा है ये गिलहरी जीवों की कुछ बेहद दुर्लभ और विलुप्तप्राय प्रजातियों में से एक है. मिली जानकारी के तहत इस गिलहरी का वजन करीब ढाई किलो के आसपास है और इसकी लंबाई तकरीबन एक मीटर है. वैसे हम सभी जानते हैं कि ज्यादातर गिलहरियां न तो इतनी वज़नदार और न ही इतनी लंबी होती हैं. कहा जाता है ऐसी गिलहरियां दुनिया की कुछ सबसे ऊंची पहाड़ियों पर मिलती हैं. वैसे यह खास किस्म की गिलहरी एशिया में हिमालय की पहाड़ियों पर पाई जाती है. हाल ही में मिली जानकारी के तहत ऐसी दो गिलहरियों को हिमालय के पहाड़ों पर स्पॉट किया गया है.

इस बारे में ऑस्ट्रेलियन म्यूजियम के चीफ साइंटिस्ट प्रोफेसर क्रिस्टोफर हेलगन और रिसर्च एसोसिएट डॉक्टर स्फीफन जैक्सन के शोध के अनुसार डेटा को देखकर ये पता चलता है कि इस तरह की गिलहरियों में दो नई प्रजातियां सामने आई हैं – ताइबेतन वूली और युनान वूली. वैज्ञानिकों का कहना है उन्होंने जो गिलहरियां देखी वो काफी ज्यादा बड़ी है. और तो और ये दुनिया की कुछ सबसे विशालकाय गिलहरियों में से एक है. 

कैसा था देश का पहला स्वदेशी साबून, आइए जानते हैं पूरी कहानी

आखिर गोल क्यों होते है ऑक्सीजन सिलेंडर? जानिए कारण

ऐसा कुआं जिसके अंदर बनी है 30 किलोमीटर लंबी सुंरग, जानिए क्यों?

 

1