Trending Topics

इस मंदिर में चूहा नहीं शेर बना है गजानन का वाहन

Panchmukhi Ganesh mandir Lord Ganesha is worshiped with lion

दुनियाभर में कई मंदिर हैं जो अजीब अजीब हैं. ऐसे में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में भगवान गणेशजी का खूबसूरत मंदिर है जिसके बारे में कई प्रकार की मान्यताएं हैं. इस मंदिर को पंचमुखी गणेश मंदिर कहते हैं और बेंगलुरु के हनुमंतनगर में कुमारा स्वामी देवस्थान के पास पंचमुखी गणेश मंदिर स्थित है। कहा जाता है इस मंदिर के पास में विश्वकर्मा आश्रम भी है और आश्रम के छात्र मंदिर में होने वाले आयोजनों में अपनी सेवा देते हैं. 

इसी के साथ मंदिर का गोपुरम 30 फीट ऊंचा है, जिस पर गणेशजी की पंचमुखी प्रतिमा बनी हुई है, यह स्वर्ण रंग की है. वहीं बताया जाता है इस प्रतिमा के पांच में से 4 मुख चार दिशाओं में बने हुए हैं और पांचवा मुख इन चारों मुखों के ऊपर सामने की ओर है. इसी के साथ इस पंचमुखी गणेश मंदिर भगवान का वाहन चूहा नहीं है बल्की यहां पर भगवान गजानन शेर के साथ पूजे जाते हैं. जी हाँ, कहते हैं इस मंदिर का निर्माण श्रीचक्र कमेटी द्वारा 2007 में किया गया था और इस मंदिर की एक विशेषता यह भी है कि इसका निर्माण श्रीचक्र के आकार में किया गया है.

ऐसे में मंदिर के गर्भगृह में भगवान गणेश के 32 रूप के खूबसूरत चित्र लगे हैं और प्रत्येक पूर्णिमा के अवसर पर मंदिर में सत्यनारायण स्वामी की पूजा की जाती है. कहते हैं गुरु पूर्णिमा, संकष्टी चतुर्थी और गणेश चतुर्थी के अवसर पर विशेष पूजा का आरम्भ होता है.

इस वजह से तीखी होती है मिर्ची

क्या आप जानते हैं सड़क पर बनी इन लाइनों का मतलब

आज है गणेश चतुर्थी, जानिए जन्मकथा/strong>

 

You may be also interested

Recent Stories

1