Trending Topics

आखिर क्यों होते हैं मोबाइल में 10 ही नंबर

Why do we have a 10 Digit Mobile Number

आप सभी मोबाइल चलाते होंगे। मोबाइल तो आजकल हर व्यक्ति की कमजोरी बन चुका है और हर व्यक्ति मोबाइल के बिना नहीं रह सकता है। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि मोबाइल नंबर में आखिर 10 अंक ही क्यों होते हैं।।।? जी दरअसल इसके पीछे भी एक कारण है और वही कारण आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

जी दरअसल मोबाइल नंबर 10 ही अंकों के होने के पीछे राष्ट्रीय कारण है। ऐसा है कि सरकार की राष्ट्रीय नंबर इन योजना यानी कि एनएनपी है इसी के चलते मोबाइल में 10 अंक के नंबर होते हैं। वहीं मोबाइल नंबर 10 अंक का होने का दूसरा कारण जनसंख्या है। आप सभी को बता दें कि यदि मोबाइल नंबर सिर्फ एक ही अंक का होता तो जीरो से लेकर 9 तक 10 नंबर ही अलग-अलग बन सकते हैं। इसके अलावा उन 10 नंबरों का इस्तेमाल 10 ही लोग कर पाएंगे। ऐसे में अगर सिर्फ दो नंबर का मोबाइल नंबर होगा तो 0 से 99 तक सिर्फ 100 लोग ही ऐसे नंबर का इस्तेमाल कर पाएंगे। यही कारण है कि मोबाइल नंबर 10 अंकों का होता है। वैसे जनसंख्या का कारण भी काफी महत्वपूर्ण है। हम सभी जानते हैं कि देश में इस समय 130 करोड़ लोगों की आबादी है और इसके अनुसार यदि 9 नंबर का मोबाइल नंबर हो तो भविष्य में सभी लोगों को मोबाइल नंबर नहीं दिया जा सकता। इसके विपरीत अगर 10 अंकों का मोबाइल नंबर बनता है तो कैलकुलेशन के मुताबिक 1000 करोड़ अलग-अलग नंबर बनाए जा सकते हैं। इसी के साथ ही 1000 करोड़ लोगों को आसानी से मोबाइल नंबर दिया जा सकता है, इसलिए मोबाइल नंबर 10 अंकों के होते हैं। यह भी कहा जाता है ट्राई यानी कि दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा बताया गया कि 11 के मोबाइल नंबर का कोई सुझाव नहीं दिया है। जी दरसल साल 2003 तक केवल 9 अंकों वाले मोबाइल नंबर चलाए जाते थे, लेकिन बाद में इन नंबरों को बढ़ाकर 10 अंक का कर दिया गया।

इसके विपरीत अगर 10 अंकों का मोबाइल नंबर बनता है तो कैलकुलेशन के मुताबिक 1000 करोड़ अलग-अलग नंबर बनाए जा सकते हैं। इसी के साथ ही 1000 करोड़ लोगों को आसानी से मोबाइल नंबर दिया जा सकता है, इसलिए मोबाइल नंबर 10 अंकों के होते हैं। यह भी कहा जाता है ट्राई यानी कि दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा बताया गया कि 11 के मोबाइल नंबर का कोई सुझाव नहीं दिया है। जी दरसल साल 2003 तक केवल 9 अंकों वाले मोबाइल नंबर चलाए जाते थे, लेकिन बाद में इन नंबरों को बढ़ाकर 10 अंक का कर दिया गया।

आखिर क्यों आजकल आते हैं टाइप सी चार्जर, क्या है इसके फायदे

बिना सेल्फ स्टार्ट और किक के ऐसे चालु कर सकते हैं बाइक

कितने दिन में ख़राब होता है गाड़ी की टंकी में डला पेट्रोल और खराब पेट्रोल से गाड़ी चलाई तो क्या होगा?

 

1