Trending Topics

अगर किसी चींटी को 'बुर्ज ख़लीफ़ा' से नीचे गिराया जाए तो क्या होगा? ये है साइंटिफ़िक जवाब

We solved the mystery of what will happen when an ant falls burj khalifa

कभी-कभी हमारे दिमाग़ में कुछ ऐसे सवाल होते हैं जो अजीबोगरीब होते हैं और उनके जवाब भी वैसे ही होते हैं. खैर आज हम एक ऐसे ही अनोखे सवाल का जवाब लेकर आए हैं. जी दरअसल आज सवाल ये है कि अगर किसी चींटी को 'बुर्ज ख़लीफ़ा' से नीचे गिराया जाए तो क्या होगा? आज हम आपको बताएंगे इसका परफ़ेक्ट साइंटिफ़िक जवाब. 

सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि आसमान से पृथ्वी पर जब भी कोई वस्तु गिरती है तो इस दौरान उस वस्तु पर दो बल (Force) काम कर रहे होते हैं. इस लिस्ट में पहला बल, पृथ्वी का गुरूत्वाकर्षण बल (Gravitational Force) होता है जो किसी भी वस्तु को तेज़ी से पृथ्वी की ओर खींच रहा होता है और इसकी गति 980 सेंटीमीटर प्रति सैकेंड स्क्वायर की दर से लगातार बढ़ती रहती है. वहीं दूसरा बल, खिंचाव (Drag) होता है जो 'गुरुत्वाकर्षण बल' के विरुद्ध कार्य करता है और उसे रोकने की कोशिश करता है. यह बल ऐसा होता है जो गिरती हुई वस्तु पर वायु के घर्षण या प्रतिरोध के कारण उत्पन्न होता है. जी हाँ और इस बल की मात्रा या तीव्रता गिरने वाली वस्तु के घनत्व के विपरीत अनुपात होती है. ऐसे में अगर किसी वस्तु का भार अधिक व आकार छोटा है तो उस पर ड्रैग कम होगा लेकिन अगर वस्तु का वजन कम व आकार बड़ा है तो ड्रैग अधिक होगा. ऐसे में वस्तु धीमी रफ़्तार से ज़मीन पर गिरेगी.

अब अगर किसी इंसान को 'बुर्ज ख़लीफ़ा' के टॉप से नीचे गिराया जाय तो वो कुछ ही सेकंड में ज़मीन पर पड़ा होगा और इतनी ऊंचाई से गिरकर मर चुका होगा. वहीं इंसानों के मुक़ाबले आकार में चींटी बेहद छोटी होती है और उसका वजन भी बेहद कम होता है. ऐसे में अगर चींटी को ऊंचाई से गिराया जाए तो वो अपने सभी हाथ पैरों को हवा में फैला देती है. ऐसे में इस दौरान वो वज़न कम होने की वजह से ज़मीन पर गिरने में वक़्त भी लेगी. यानी चींटी को आप 'बुर्ज ख़लीफ़ा' से नीचे गिरा भी देते हैं तो उसका बाल भी बांका नहीं होगा और वो हंसते खेलते हुए वापस अपने घर चली जाएगी. जी हाँ, सुनकर अजीब लगेगा लेकिन यह सच है.

मोनालिसा का ये अंदाज बना देगा आपको दीवाना

झील के अंदर डूबा मिला 71 साल से गायब गाँव

 

1