Trending Topics

कभी सोचा है कि हज़ार के लिए K का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

know why k is used for thousand

आज के समय में कई चीजें बदल गई है और इन्ही में शामिल है हज़ार लिखने का तरीक़ा. जी हाँ, आजकल तारीख़ लिखते समय हम लोग 2K लिखने लग गए थे क्योंकि हज़ार को हमने K में बदल दिया था T की जगह. वहीं उसके बाद धीरे-धीरे ये बदलाव रुपये में दिखने लगा और अब 10 हज़ार या 20 हज़ार को हमने 10 T और 20 T नहीं लिखा, बल्कि 10 K और 20 K लिखा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि T की जगह K का इस्तेमाल क्यों करते हैं? अगर सोचा है और जवाब नहीं पता तो आइए हमारे साथ हम देते हैं इसका जवाब.

जी दरअसल, कई रिपोर्ट्स की मानें तो इस K को ग्रीक वर्ड ‘Chilioi’ से लिया गया है, और इसका मतलब होता है हज़ार. ग्रीक में हज़ार के लिए इसका उपयोग होता है. वैसे तो इसका मतलब सिर्फ़ हज़ार से नहीं होता है, बल्कि इसका इस्तेमाल हज़ारों के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि बाइबल में भी इस शब्द का ज़िक्र किया गया है. ग्रीक वर्ड ‘Chilioi’ को जब फ़्रेंच में अपनााया गया तो ये किलो (Kilo) हो गया. वहीं इसके बाद से जब किसी को हज़ार से गुणा करना होता था तो वो किलो का इस्तेमाल करते थे.

जैसे 1000 ग्राम बना किलोग्राम, 1000 मीटर बना किलोमीटर, 1000 लीटर बना किलोलीटर आदि. उसी के बाद से ही 1000 के लिए किलो का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरफ से किलो को हज़ार का प्रतीक मान लिया गया. अब आज के समय में जब हम किलो को इंग्लिश में लिखते हैं तो उसकी स्पेलिंग K से शुरू होती है. वहीं जब भी 10 हज़ार लिखते हैं तो 10K लिखते हैं, 10 T नहीं. यहाँ इस Kilo की वजह से ही हज़ार के लिए K का इस्तेमाल होता है.

मोनालिसा का ये अंदाज बना देगा आपको दीवाना

झील के अंदर डूबा मिला 71 साल से गायब गाँव

अगर किसी चींटी को 'बुर्ज ख़लीफ़ा' से नीचे गिराया जाए तो क्या होगा? ये है साइंटिफ़िक जवाब

 

You may be also interested

1