Trending Topics

जानिए कैसे चलती है हवा...क्या है ऐसा होने की वजह

Know how the wind blows what is the reason for this happening

हवा (Wind) कभी हमें अच्छी लगती है तो कई बार यह हमें बीमार तक कर देती है. मौसम कोई भी हो, हवा हमेशा नहीं बहती (Blow) और एक ही गति (Speed) से नहीं बहती है. वहीं कई बार हम इस बात से परेशान होने लग जाते है कि हवा बह क्यों नहीं रही है तो कई बार वह इतनी तेज बहने लग जाती है कि आंधी (storm) का रूप लेकर पेड़ों तक को भी उखाड़ लेती है. आखिर ऐसा क्यों होता है. हवा के बहने की वजह क्या होती है. आज हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि हवा क्यों और कैसे बहती है.

 

 

अणु और तापमान: हवा के बहने की वजह से समझने के लिए हमें हवा में मौजूद अणुओं की गतिविधियों को समझना होना जरुरी है. हमारे वायुमंडल में या सामान्य भाषा में कहें कि हवा में कई तरह के कण या अणु मौजूद होते हैं लेकिन इन सभी में एक बात साझा होती है. वह यह कि इन्हें गतिमान होने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता भी होती है. यह उर्जा इन्हें तापमान से मिल जाता है. यानि यह उर्जा आसपास के वातावरण या फिर सूर्य की रोशनी से मिल रही है. इसका मतलब यह हुआ कि अधिक तापमान तो अधिक ऊर्जा. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ज्यादा तापमान और ज्यादा ऊर्जा की वजह से हवा बहती है.

क्या होता है अणुओं को ऊर्जा मिलने पर: सरल शब्दों में बोला जाए  तो अगर दो क्षेत्रों की हवा के तापमान में अंतर हो हवा बहने लग जाती है. लेकिन यह प्रक्रिया थोड़ी जटिल हो रही है.  तो चलिए इसे समझते हैं. जब कहीं हवा का तापमान बढ़ता है तो वहां की हवा ऊपर उठने की प्रयास भी कर रही है. क्योंकि इससे हवा के अणुओं को ऊर्जा भी मिल रही है और उनमें गुरुत्व के प्रभाव से मुक्त होकर ऊपर उठने की ताकत आ जाती है. इसी तरह हवा में अणु जब ठंडे होते हैं तो वे एक दूसरे के पास आते हैं और नीचे आने लग जाते है.

1