Trending Topics

यहाँ इंसान से लेकर जानवर तक है अंधे, जानिए लॉजिक?

Blind village tiltepec mexico

आज तक आप सभी ने कई गाँवों के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन आज हम आपको जिस गांव के बारे में बताने जा रहे हैं वहां सब अन्धेहैं. जी हाँ, और कहा जाता इस गाँव में अंधे हो जाने की वजह से रहने वाला कोई भी पक्षी उड़ता नहीं है. जी दरअसल ठीक ऐसी ही स्थिति इस गांव के जीव-जंतुओं की भी बनी हुई है. आपको बता दें कि इस गांव में आमतौर पर जोपोटेक समुदाय के लोग रहते हैं. ऐसे में यहां कुल 70 कच्चे घर हैं और यहां मौजूद किसी भी घर में खिड़की नहीं हैं, क्योंकि ये सभी देख नहीं सकते. इस वजह से इन्हें सूर्य से मिलने वाली रोशनी से कोई मतलब नहीं है. ऐसा कहा जाता है कि इसके पीछे एक गहरा रहस्य छिपा हुआ है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस गांव में जब बच्चों का जन्म होता है तब वह बिल्कुल ठीक होते हैं, लेकिन जन्म के कुछ दिनों बाद ही उनकी आंखों की रोशनी चली जाती है. यहाँ के लोग अपने अंधेपन के पीछे की वजह एक शापित पेड़ को मानते हैं.

यहाँ रहने वाले लोगों का मानना है कि लावजुएला नाम के एक पेड़ को देखने के बाद यहां इंसान से लेकर पशु-पक्षी तक सब अंधे हो जाते हैं. वैसे वैज्ञानिक ऐसा नहीं मानते. बल्कि उनका कहना है कि लोगों के अंधेपन के पीछे कोई पेड़ नहीं, बल्कि एक खतरनाक और जहरीली मक्खी है. जिनके काटने से शरीर में एक खतरनाक कीटाणु शरीर में प्रवेश कर जाता है. वैज्ञानिक कहते हैं ये कीटाणु शरीर में प्रवेश करने के बाद आंखों की मुख्य नसों को बंद कर देते हैं, जिससे इंसान और पशु-पक्षी अंधे हो जाते हैं.

आखिर क्यों बार-बार अपनी जीभ भर निकालते हैं सांप?

क्या आप जानते हैं पानी पूरी का इतिहास

कैलकुलेटर में MS, MR, MC, M+ और M- बटन का काम क्या है, जानिए यहाँ?

 

Recent Stories

1