Trending Topics

इस झरने में आता है गर्म पानी, नहाने से दूर होती हैं बीमारियां

pamukkale thermal pools turkey mysterious waterfalls

वैसे तो आप सभी ने दुनिया में कई ऐसे झरने देखे होंगे जो अजीब होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे झरने के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ से गर्म पानी आता है. जी हाँ, वैसे इस झरने को स्विमिंग पूल भी कहते हैं. आप सभी को बता दें कि यह तुर्की में पमुक्कले की पहाड़ियों पर है और यहां प्राकृतिक रूप से कई स्विमिंग पूल बने हुए हैं, जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ लोगों के कौतुहल का विषय भी बने हुए हैं. आप सभी को बता दें कि वह वह भी इसलिए कि यहां झरने का पानी अपने आप गर्म हो जाता है और यह वैज्ञानिकों के लिए भी एक रहस्य ही बना हुआ है. 

जी दरअसल यहां गर्म पानी के सरोवरनुमा झरना हजारों सालों से बना हुआ है और यहां के पानी का तापमान 37 डिग्री से 100 डिग्री के बीच रहता है. इसी के साथ ऐसा कहा जाता है कि स्विमिंग पूल जैसे बने इन गर्म पानी के झरनों में नहाने से कई तरह की बीमारियां खासतौर से त्वचा संबंधी बीमारियां ठीक हो जाती हैं. जी हाँ, गर्म पानी के इस झरने को देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं.

वहीं यहाँ इस झरने को लेकर एक बड़ी बात यह है कि यहां मौजूद गर्म पानी के सरोवर अपने आप बने हैं या फिर बनाए गए हैं, इसके बारे में कोई कुछ नहीं जानता. कहा जाता है इन झरनों के पानी को लेकर कई बार वैज्ञानिक शोध कर चुके हैं, लेकिन उसके अनुसार यहाँ के पानी में मौजूद खनिजों के बाहरी संपर्क में आने से कैल्सियम कार्बोनेट बनता है, जो हजारों सालों से इन झरनों के किनारों पर जमा हो रहा है इसी कारण इसका पानी गर्म रहता है.

अपने पीछे काला सच लेकर बैठा है यह आइलैंड

इस मंदिर में है महिषासुर का रक्त, देखते ही लोग हो जाते हैं अंधे

यहाँ पंडित बनकर नाग देवता करते हैं शिवलिंग की पूजा

 

You may be also interested

Recent Stories

1