Trending Topics

यहाँ एक दिन नहीं बल्कि कई महीनों के लिए सो जाते हैं लोग

sleeping village in kazakh town

दुनिया में ना जाने कितनी ही ऐसी जगह है जिनके बारे में जानने के बाद हम हैरान रह जाते हैं और फिर उस जगह को देखने के लिए तरसते हैं. ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे गाँव की जो सदियों से अपने नियमों का पालन करता आ रहा है और वहां के नियम सुनने के बाद आपकी बोलती बंद हो जाएगी. दरअसल में हम जिस गाँव की बात कर रहे हैं वह कजाकिस्तान का एक छोटा सा गाँव है जिसका नाम कचाली है. इस गाँव में एक बार एक ऐसी घटना हुई जिसके बाद इसकी चर्चा हर जगह होने लगी. 
 

दरअसल साल 2010 में यहाँ पर लोग करीब दो महीने के लिए इतनी गहरी नींद में सो गए कि किसी को कुछ याद ही नहीं रहा. सभी लोग लगातार 2 महीने तक सोते रहे किसी को ना कुछ याद रहा और ना ही किसी को कुछ पता चला. यहाँ अब भी ऐसा होता है. अब भी यहाँ पर लोग कई महीनों की नींद में सो जाते हैं और उसके बाद उठते ही उन्हें कुछ याद नहीं रहता. यहाँ के बारे में जानकारी मिलने के बाद वैज्ञानिकों से बात की गई तो उन्होंने इसपर रिसर्च की. रिसर्च में इस बात का कोई आधार नहीं मिला ना ही इसका कोई पता चला.

बाद में वैज्ञानिकों ने कहा कि यहाँ बनवाट और मौसम कि वजह से ऐसा होता है और बनावट और मौसम कि वजह से यहाँ के लोग इतनी गहरी नींद में सोते हैं और उन्हें कुछ याद नहीं रहता. वैज्ञानिक ने कहा कि जब यहाँ की हवा में जब कार्बनमोनोऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है तब लोग गहरी नींद में चले जाते हैं, और इसका असर केवल इंसानों पर होता है जानवरों पर नहीं.

आखिर क्यों डॉक्टर पहनते हैं व्हाइट कोट

आखिर क्यों डॉक्टर पहनते हैं व्हाइट कोट

रंग-बिरंगे साबुन से निकलने वाला झाग आखिर क्यों होता है सफेद

 

You may be also interested

Recent Stories

1