Trending Topics

अपने पहने कपड़े कभी दोबारा नहीं पहनता था यह आदमी, वजह उड़ा देगी होश

The Nizam of Hyderabad who wore new clothes everyday

हेडिंग पढ़कर तो आपके होश उड़ गए होंगे. आप सोच रहे होंगे आखिर ऐसा कौन था और वह ऐसा क्यों करता था. तो हम आपको बता दें कि शौक बड़ी चीज है। जी हाँ, लोगों के अपने-अपने शौक होते हैं। ऐसा ही शौक इस युवक को भी था. जी दरअसल इस युवक को कपड़े का शौक था और वह एक बार जो कपड़े पहन लेता था उसे दोबारा नहीं पहनता था। इनका नाम महबूब अली खान था। आप सभी को बता दें कि महबूब अली खान हैदराबाद के छठे निजाम थे और इनका जन्म 17 अगस्त, 1866 को हुआ था। जी दरअसल कहा जाता है कि इन्हें कपड़ों का बहुत शौक था। 

यह एक बार जिस कपड़े को पहन लेते थे उसे दोबारा नहीं पहनते थे। देखते ही देखते नतीजा यह हुआ कि ये दुनिया की सबसे बड़ी अलमारी के मालिक बन गए। कहा जाता है इन्होंने सबसे पहले वेस्टर्न कपड़े पहनने शुरू किए और उसके बाद महबूब अली खान को कपड़ो को रखने को लेकर बड़ी समस्या होने लगी।

यह देखते हुए उन्होंने हवेली के दाहिने हिस्से में एक अलमारी बनाई। उनकी यह अलमारी 240 फीट लंबी थी और इस अलमारी में महबूब अली के कपड़े, जूते और कई अन्य सामान रखे जाते थे। कहते हैं ऐसी ही महबूब अली खान ने 124 अलमारी खरीदी थीं और इन अलमारियों के पास ही चेंजिंग रूम बने थे। वहीं उनमे नए कपड़ों को रखा जाता था और पुराने कपड़ों को फेंक दिया जाता था। कहते हैं उनके द्वारा बनवाई गई अलमारियों में लिफ्ट भी लगाई गई थी, जिसे हाथ से चलाया जाता था।

आखिर क्या होता ट्रेन टिकट पर लिखे PNR नंबर का फुल फॉर्म ?

अंतरिक्ष में यात्री नहीं ले सकते हैं डकार, ये है वजह?

आखिर क्यों बार-बार अपनी जीभ भर निकालते हैं सांप?

 

You may be also interested

1