Trending Topics

पहले के समय में जब पैसे नहीं थे तो काम के बदले सैलरी में क्या मिलता था?

KNOW WHAT PEOPLE TAKE IN 10000 BCE FOR WORK

आप सभी के मन में ऐसे कई सवाल होंगे जिनके जवाब आपको नहीं मिले होंगे. इन्ही में एक सवाल यह होगा कि सदियों पहले लोगों को काम करने के बदले में सैलरी क्या और कैसे मिलती थी..? अब आज हम आपको इस सवाल का जवाब बताने जा रहे हैं.
 

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, दुनिया की सबसे पहली तनख़्वाह 10,000 BCE और 6,000 BCE के बीच बांटी गई थी. उस दौर में दुनिया में डॉलर और रुपया नहीं था इस वजह से लोगों को नमक, Cheese और कौड़ी दी जाती थीं. जी हाँ, कहा जाता है उस दौर में काम के बदले में लोगों को सैलरी के नाम पर नमक दिया जाता था. जी दरअसल रोमन साम्राज्य के लिये काम करने वाले सैनिकों को सैलरी में मुठ्ठी भर नमक दिया जाता था लेकिन वह भी सारे सैनिकों को नहीं मिल पाता था.

नमक सैनिको को उनकी योग्यता के अनुसार दिया जाता है. वहीँ मध्यकाल के दौरान लोगों को Parmesan Cheese दिया जाता था. केवल इतना ही नहीं बल्कि इटली में आज भी अगर किसी किसान को लोन के लिये आवेदन करना हो, तो वो Parmesan Cheese (परमेशियन चीज़) देकर CredEm बैंक से लोन ले सकता है. कहा जाता है कि इस बैंक में किसानों द्वारा तैयार किया गया, मिलियन-यूरो के बराबर Cheese रखा हुआ है. इसकी सुरक्षा के लिये हाई सेक्योरिटी लगी हुई है.

वैसे नमक और Cheese के अलावा लोगों को कौड़‍ियां भी बांटी जाती थीं. जी दरअसल 20वीं सदी के आस-पास अफ़्रीका में सैलरी के तौर पर कर्मचारियों को कौड़ियां मिलती थीं. 

इस ट्रेन में रेलवे लगाने जा रहा है हवाई जहाज वाला बायो टॉयलेट, पटरियों पर नहीं गिरेगी गंदगी

बहुत इस्तेमाल करते होंगे घड़ी पाउडर लेकिन इसके बारे में कुछ पता है?

आखिर क्यों होते हैं दो रंग के कैप्सूल

 

1