Trending Topics

इस गांव में रहने वाला हर इंसान हैं बौना

the village where people are too small

आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बता रहे है जहां पर रहने वाला लगभग हर इंसान ही बौना था. जी हाँ... इस गांव में जो भी पैदा होता था वो बौना ही होता था. इस गांव का नाम है ‘माखुनिक’ जो कि ईरान-अफगानिस्तान सीमा से करीबन 75 किमी की दूरी पर है. 

ऐसा कहा जाता है कि इस गांव में जो भी लोग रहते थे वो ईरान के लोगों से लम्बाई में 50 सेंटीमीटर कम लम्बे होते थे. साल 2005 में यहाँ खुदाई हो रही थी और इस दौरान एक ममी मिली थी. उस ममी को देखने के बाद ये दावा किया गया था कि  इस गांव में सभी लोग बौनी ही रहते थे. हालाँकि कुछ लोगों का ये भी कहना था कि वो ममी किसी बच्चे की भी तो हो सकती है. ये गांव ईरान से थोड़ा दूर है इसलिए यहाँ पर पर्याप्त भोजन नहीं मिल पाता था. 

इस गांव में अनाज, जौ, शलजम, बेर और खजूर की खेती की जाती थी. इस गांव में रहने वाले सभी लोग पूरी तरह से शाकाहारी थे. इसलिए हमारे शरीर को जिस भी आवश्यक तत्वों की जरुरत पड़ती थी वो यहाँ के लोगों को ठीक से मिल नहीं पाते थे और इसलिए यहाँ के लोगों का शारीरिक विकास भी ठीक तरह से नहीं हो पाता था. 

इस गांव में लगभग 200 घर ही थे और इनमे से करीबन 80 से 100 घरों की ऊँचाई भी कम थी. इन सभी घरों की ऊँचाई डेढ़ से दो मीटर ही थी. इससे तो साफ़ तौर से ये अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इस गांव में जितने भी लोग रहते थे वो बौने ही थे.  

इस बिल्ली के पास है अनोखी शक्तियां, बताती है भविष्य

पीरियड्स में आखिर क्यो महिलाओं को मंदिर में नहीं जाने दिया जाता? यहाँ जानिए

 

1