Trending Topics

रंग बदलती है यह मछली, जहर होता है न्यूरोटॉक्सिक

Rare scorpionfish found in Gulf of Mannar

आप सभी ने आज तक गिरगिट को रंग बदलते हुए देखा होगा. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी मछली के बारे में बताने जा रहे हैं जो रंग बदलती है. जी हाँ, आप सभी को बता दें कि यह मछली दुर्लभ है, लेकिन हाल ही में यह भारतीय जलस्त्रोत में पायी गई है. वैसे आप सभी को यह जानने के बाद भी हैरानी होगी कि इस मछली की खोज भारत में पहली बार की गई है. वहीं सेंट्रल मरीन फिशरीज इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने इसे मन्नार की खाड़ी में खोजा है. जी दरअसल मिली जानकारी के मुताबिक इस दुर्लभ मछली का नाम है स्कॉर्पियनफिश, जिसका वैज्ञानिक नाम स्कॉर्पिनोस्पिसिस नेगलेक्टा है. 

वहीं सेंट्रल मरीन फिशरीज इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक डॉ. जेयाबास्करन ने बताया, 'जब हमने पहली बार इसे देखा तो वह घास में छिपी हुई थी. पता ही नहीं चल रहा था कि वो कोई मछली है या पत्थर का छोटा टुकड़ा, लेकिन चार सेकंड के बाद ही उसने जब अपने शरीर का रंग बदल कर काला कर लिया, तब समझ में आया कि यह दुर्लभ स्कॉर्पियनफिश है.'

इसी के साथ आप सभी को यह भी बता दें कि स्कॉर्पियनफिश शिकार करते समय या शिकारियों से बचाव के समय ही अपना रंग बदलती है. वहीं रंग बदलने में माहिर यह मछली बेहद जहरीली भी है और इसके रीढ़ की हड्डी में जहर भरा हुआ रहता है. कहते हैं इसे पकड़ने के लिए बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है, नहीं तो यह पल भर में जहर उड़ेल देती है. जी दरअसल इसका जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है, जो अगर इंसान के शरीर में चला जाए तो भयानक दर्द होता है. 

इस कारण ट्रैन के आखिरी डिब्बे पर लिखा होता है X

आखिर क्यों मोबाइल टावर पर होती है लाल लाइट

आखिर क्यों अपनी कमर पेड़ के साथ लगाकर खुजाते हैं भालू

 

1