Trending Topics

गिनीज बुक में दर्ज हुआ था इस भेड़ का नाम, हो गई मौत

Chris the sheep known for world record amount of wool die

दुनियाभर में कई लोग हैं जिन्होंने अपने नाम कई रिकार्ड्स किए हैं. ऐसे में आज हम एक ऐसे जानवर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपना गिनीज बुक में दर्ज करवाया है. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं 41 किलो ऊन देने वाली भेड़ की, जिसका नाम क्रिस था. आपको बता दें कि क्रिस ने 2015 में सबसे ज्यादा ऊन देने का रिकॉर्ड बनाया था और इसीलिए क्रिस का नाम गिनीज बुक में भी दर्ज है और अभी तक क्रिस के द्वारा बनाए रिकॉर्ड को कोई और भेड़ तोड़ नहीं पाया है. 

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में 41 किलो ऊन देने वाली मशहूर भेड़ क्रिस की मौत हो गई है और क्रिस के शरीर के बालों से 41 किलो ऊन निकाला गया था. जी दरअसल, अत्यधिक वजन होने के कारण क्रिस की जान को खतरा पैदा हो गया था, जिसके बाद उसके बालों की कटाई की गई थी और इससे निकलने वाले ऊन ने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. ऐसे में इस घटना की खबर फेसबुक पर शेयर की गई दुनिया भर से लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी. आपको बता दें कि क्रिस की देखभाल करने वाली संस्था साउथ वेल्स फर्म ने क्रिस की मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि ''अधिक उम्र होने के कारण क्रिस की मौत हो गई.''

लिटिल ओक सेंचुरी द्वारा जारी बयान में कहा गया, ''प्यारा, बुद्धिमान और दोस्ती से भरपूर इस आत्मा की विदाई से हम सब बहुत दुखी हैं.'' वहीं आपको यह भी बता दें कि क्रिस मरीनो प्रजाति का भेड़ था और इस प्रजाति के भेड़ों की उम्र अमूमन 10 वर्ष होती है और क्रिस की उम्र भी 10 साल के करीब थी.

तो क्या एक वैज्ञानिक था कुंभकर्ण

क्या आप जानते हैं आखिर क्यों राम को मिला था 14 साल का वनवास

इस रेस्टोरेंट में पीने को देते हैं टॉयलेट और नाले का पानी

 

1