Trending Topics

यहाँ प्रसाद में चढ़ाई शराब पी जाते हैं काल भैरव

kaal bhairav mandir ujjain kaal bhairav temple history in hindi kaal bhairav tempel

वैसे तो अबतक आप सभी ने कई मंदिरों के बारे में सुना भी होगा और देखा भी लेकिन हम आपको आज एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकार आपके होश उड़ सकते हैं. जी हाँ, आज हम जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं वह मंदिर भगवान काल भैरव का है जहाँ कुछ ऐसा होता है जो आप सोच भी नहीं सकते हैं. जी दरअसल यहाँ मंदिर में लड्डू या मिठाई का भोग नहीं बल्कि मदिरा का भोग लगाया जाता है वह भी कुछ इस तरह कि सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. 

जी हाँ... कहा जाता है यह मंदिर उज्जैन में हैं जिसके बाहर प्रसाद, फूल और शराब की कई दुकानें मौजूद है और यहाँ पर जो भी भक्त आता है वो भगवान के लिए यह सब लेकर जाता है और उन्हें चढ़ाता है.

इसी के साथ कहा जाता है कि इस मंदिर में भगवान काल भैरव के मुंह के पास में एक कटोरा रखकर और उसमें शराब डाल दी जाती है और फिर वो शराब अपने आप गायब हो जाती हैं यानी वह शराब काल भैरव पी जाते हैं और फिर वह नजर नहीं आती है. कहते हैं इस मंदिर में जो ही दर्शन करने जाता है वह यह सब देखकर हैरान हो जाता है.  बताया जाता है कि यह मंदिर करीब 6 हजार साल पुराना हैं और आज तक इस मंदिर के रहस्य के बारे में कई वैज्ञानिकों भी खुलासा कर चुके हैं लेकिन फिर भी कोई इस रहस्य को समझ नहीं पाया है. वहींशराब कहाँ जाती है यह आजतक किसी को नहीं पता चल पाया है. 

इस मंदिर की खासियत जानकर उड़ जाएंगे आपके भी होश

रात के अँधेरे में खिलता है ये फूल, देता है भविष्य का संकेत

आखिर क्यों महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा होता है सरदर्द

 

1