Trending Topics

शादी के बाद 5 दिन तक यहाँ नग्न रहती हैं दुल्हन

village new bride do not wear any clothes for 5 days

आप सभी ने अब तक कई अजीबोगरीब प्रथाओं के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम जिस प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में पीणी गांव की. जी हाँ, कहा जाता है इस गांव की एक परंपरा है जिसे हर कोई मानता है. 

यहाँ शादी के बाद पांच दिन तक लड़की को कपड़े नहीं पहनने दिए जाते हैं और साथ ही दुल्हन को उसके पति से भी दूर रखा जाता है. कहा जाता है पांच दिनों तक यहाँ दुल्हन को सभी की निगाहों से दूर रखा जाता है वह भी इस वजह से कि कहीं उसपर किसी की बुरी नजर न पड़ जाये. इस परंपरा की मान्यता कुछ ऐसी है कि ऐसा करने पर जीवन में कोई भी परेशानिया नहीं आती और ख़ुशी से सभी का जीवन बीत जाता है. 

कहते हैं यह परम्परा इस गांव में सदियों से चली आ रही है और यहाँ रहने वाले लोगों का मानना है की यदि किसी ने ऐसा नहीं किया था यह उसके लिए अपशगुन हो जायेगा और उसकी जिंदगी में बहुत बड़े-बड़े नुकसान हो सकते हैं. जी दरअसल यहां के लोगों में इस बात का इतना खौफ है कि अगर कोई इस मान्यता का हिस्सा नहीं बनेगा तो लोग उसे अपने समाज से भी बाहर कर देते है. इसी के साथ उससे कोई भी किसी भी प्रकार का रिश्ता नहीं रखता है और लोग उसे भद्दी निगाहों से भी देखते हैं.

इस मंदिर में माता को चढ़ाई जाती है चप्पल, जानिए क्यों

100 साल की इस दादी ने मनाया अपना 25वां जन्मदिन

महिला को ले गए दफनाने लेकिन अचानक हो गई जिन्दा

 

You may be also interested

1