Trending Topics

महाभारत में हुई मौतों के बाद क्या हुआ था शवों का, जानिए यहाँ

Do you know mahabharata what do the people dead body

आज हम आपको एक ऐसी घटना के बारे में बताने  जा रहे हैं जिसे सुनकर आपके होश उड़ सकते हैं. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं महाभारत काल की, महाभारत को सबसे बड़ा युद्ध माना गया हैं जिसमें पांडवों और कौरवों के बीच में भयंकर युद्ध हुआ था तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं युद्ध में मारे गए लोगों के शव कहां गए ? 

जी दरअसल भारत में कई सारे युद्ध हुए और हमेशा कईलोगों की मृत्यु होती हैं, दुनिया का सबसे बड़ा युद्ध महाभारत का युद्ध माना जाता है जिसमें खून की नदियां बहाई गई थी लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन शवों का क्या किया गया..?

जी दरअसल महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र में हुआ था वहां आज भी इसके प्रत्यक्ष परिणाम देखने को मिल जाते हैं और आप यह बात जानने के बाद चौंक जाएंगे कि मारे गए लोगों के शव के साथ क्या किया जाता था. जी दरअसल उस समय शाम होने के बाद में युद्ध खत्म कर दिया जाता था और मारे गए लोगों को उनको पहचानने वाले परिवार वालों को दे दिए जाता था या फिर उनका अंतिम संस्कार वही कर दिया जाता था. जी हाँ, आपको बता दें कि इतिहास में इस बात के बारे में कहा गया है कि ''जब भीष्म पितामह की मौत हुई तब महाभारत युद्ध खत्म हो गया था ,तब कुरुक्षेत्र की पूरी भूमि को जला दिया गया और इसी कारण पूरे शव का अंतिम संस्कार हो गया था.'' अब आपको पता लग गया होगा कि उस समय हुई लोगों के मौत के बाद उनके शवों का क्या किया गया था.

ये हैं सबसे खतरनाक किला, जाकर वापस लौटे कुछ ही लोग

ठंड में कांपते लोगों ने हाथी को भी पहना दिया स्वेटर, तेजी से वायरल हो रही तस्वीर

आपको स्वर्ग दिखा सकती है यह झील, है खूब लोकप्रिय

 

1