Trending Topics

ये हैं सबसे खतरनाक किला, जाकर वापस लौटे कुछ ही लोग

Kalavantin Durg The World Most Dangerous Fortress

दुनियाभर में कई किले हैं जहाँ कुछ ऐसे ऐसे कारनामे होते हैं जो हैरान कर जाते हैं. ऐसे में भारत में राजाओं के ऐसे कई किले हैं, जो काफी खूबसूरत लेकिन खतरनाक भी हैं. वहीं महाराष्ट्र के माथेरान और पनवेल के बीच स्थित एक ऐसा ही किला है, जिसे भारत के खतरनाक किलों में गिना जाता है और इस किले को प्रबलगढ़ किले के नाम से जाना जाता है. आपको बता दें कि यह किला कलावंती किले के नाम से मशहूर है और 2300 फीट ऊंची खड़ी पहाड़ी पर बने इस किले के बारे में कहते हैं कि यहां बेहद कम लोग आते हैं और जो आते हैं वह सूर्यास्त होने से पहले ही लौट आते हैं. 

जी हाँ, कहते हैं खड़ी चढ़ाई होने के कारण इंसान यहां लंबे समय तक नहीं टिक पाता और इसके अलावा न तो यहां बिजली है और न ही पानी. ऐसे में शाम होते होते यहां मीलों दूर तक सन्नाटा फैल जाता है और सब कुछ शांत हो जाता है. कहते हैं इस किले पर चढ़ने के लिए चट्टानों को काटकर सीढ़ियां बनाई गई हैं, लेकिन इन सीढ़ियों पर ना तो रस्सियां है और ना ही कोई रेलिंग यानी कि अगर चढ़ाई के समय जरा सी भी चूक हुई या पैर फिसला तो आदमी सीधे 2300 फीट नीचे खाई में गिरता है.

इसी कारण यहाँ जाना लोग कम पंसद करते हैं. वहीं इस किले से गिरने के कारण कई लोगों की मौत भी हो चुकी है और इस किले का नाम पहले मुरंजन किला था, लेकिन छत्रपति शिवाजी महाराज के राज में इसका नाम बदला गया.

इस महिला ने करवाया है हाथ में दो चिप इम्प्लांट

1 लाख 20 हजार प्लास्टिक की बॉटल से यहाँ बनाया क्रिसमस ट्री

मुग़ल सरकार ऐसे करते थे क्रिसमस का सेलिब्रेशन

 

You may be also interested

1