Trending Topics

दो स्टूडेंट ने मिलकर, गैराज में की थी Google की खोज, आज हो चूका है 19 साल का

google's 19th birthday doodle

दुनिया के सबसे चहेते और सबके प्रिय Google का जन्मदिन है. जी हाँ, दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला सर्च इंजन Google आज अपना 19वां जन्मदिन मना रहा है. तो कितना जानते हैं आप गूगल के बारे में, या कुछ भी नहीं जानते. आज के ज़माने में सबसे ज्यादा यूज़ करने वाला सर्च इंजन है तो आपको भी थोड़ा बहुत तो जानते ही हैं. तो चलिए आज बता देते हैं इनके बारे में हम.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गूगल सबसे पहले दो स्टूडेंट द्वारा एक गैराज में बनाया गया था. एक छोटे लेवल पर शुरू हुआ गूगल आज दुनिया के सबसे जरुरी बन गया है. गूगल 27 सितम्बर 1997 को बनाया गया था जिसे आज पुरे 19 साल हो चुके हैं. इसके फाउंडर हैं Larry Page and Sergey Brin . जिन्होंने मिलकर इस अनोखे सर्च इंजन को निकाला.

ये दोनों Stanford University में मिले और कुछ अनोखा करने का सोचा. और आज आप देख ही सकते हैं उनकी अविष्कार कहाँ से कहाँ पहुँच चूका है. ये बात जानकर आपको हैरानी होगी कि आज गूगल के पास 4.5billion यूज़र्स हैं पुरे 160 देशों को मिलकर. अपने जन्मदिन पर गूगल में अपना डूडल भी बदल लिया है.

सिर्फ इतना ही ही बल्कि ये हर उस खास मोके पर अपना डूडल बदलता है जो दुनिया के लिए खास होता है. इसके बाद स्नेक गेम भी लाया गया. गूगल के डूडल को बनाने के लिए पूरी टीम ने काम किया जिसमे थी, डूडलर्स, चित्रकार, ग्राफिक डिजाइनर, एनिमेटरों और क्लासिक रूप से प्रशिक्षित कलाकार. जिन्होंने मिलकर डूडल तैयार किया. तो चलिए हम भी मना लेते हैं गूगल का ये 19वां जन्मदिन. 

1