Trending Topics

फ़ोन उठाकर सबसे पहले क्यों कहते हैं 'HELLO', ये है वजह

  • March 17, 2019
  • OMG!
hello graham bell hello margaret hello word facts origin of hello

आज के समय में सबसे ज्यादा फ़ोन का इस्तेमाल किया जाता है और फ़ोन उठाकर जो सबसे पहले शब्द कहा जाता है वो है HELLO. सभी लोग फ़ोन पर बात करते समय हेलो शब्द का इस्तेमाल करते हैं. आप भी करते ही होंगे और आपके मन में भी कभी यह सवाल तो आया ही होगा कि आखिर यह हेलो शब्द आया कहां से और इसकी उत्पत्ति किसने की? लेकिन शायद आपको इसका जवाब नहीं मिला होगा. तो फिक्र मत कीजिए क्योकि हम आपको आज बता रहे हैं कि इस हेलो शब्द का अविष्कार हुआ कैसे...


 

दुनिया में कई लोग फ़ोन पर बात करते हैं और सबसे पहले फ़ोन उठाते से ही हैलो कहते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को ये पता है कि आखिर हैलो कहा क्यों जाता है? देश-विदेश में हर कोई हैलो बोलकर ही अपनी बातचीत को आगे बढ़ाता है. खास बात तो ये है कि हैलो शब्द का अविष्कार ही फ़ोन पर बातचीत करने के लिए हुआ था. भले ही हर देश की अपनी-अपनी अलग भाषा हो लेकिन हैलो शब्द तो सभी भाषाओं में एक जैसे ही कहा जाता है. दिलचस्प बात तो ये है कि हैलो शब्द का अविष्कार फ़ोन का अविष्कार करने वाले वैज्ञानिक ग्राहम बेल ने ही किया है.

ग्राहम बेल अपनी गर्लफ्रेंड के प्यार में इतना ज्यादा दीवाने थे कि उन्होंने ना सिर्फ फ़ोन का बल्कि उसपर बात करने के लिए इस्तेमाल होने शब्द का अविष्कार भी गर्लफ्रेंड के नाम के आधार पर कर दिया. उनकी गर्लफ्रेंड का नाम ‘मारग्रेट हैलो’ था. वो अपनी गर्लफ्रेंड से बहुत प्यार करते थे और वो उन्हें हैलो कहकर ही पुकारते थे. इसलिए जब उन्होंने फ़ोन का अविष्कार किया उसका बाद सबसे पहले हैलो ही कहा था और तब से लेकर आज तक इस शब्द का इस्तेमाल हो रहा है और आगे भी होता ही रहेगा.

इस पिता ने अपनी बेटी की शादी के लिए रखी ऐसी अजीबोगरीब शर्त, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

ये हैं दुनिया का सबसे ज्यादा जीवित रहने वाला आदमी, उम्र जानकर माथा घूम जाएगा

बॉयफ्रेंड के साथ लड़की ने किया ऐसा गन्दा काम कि फिर...

 

You may be also interested

1