Trending Topics

प्रिंस अपनी शादी में पहनेंगे अपने पापा की यूनिफार्म

wedding bells for prince harry

दुनिया में हर जगह हर प्रांत में अपने-अपने तरीके से शादी की जाती है. कपल अपनी शादी के बेहतरीन लम्हों को स्पेशल बनाने के लिए कुछ खास करने की कोशिश करते हैं, ताकि वहाँ मौजूद लोग उसे सालों तक याद कर सकें. वैसे ही लंदन के प्रिंस हैरी ने हॉलीवुड अभिनेत्री से अपने रिश्‍तों की अभी कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि जल्‍दी ही उनकी सगाई हो सकती है. लगभग सभी को उनकी सगाई का इंतज़ार है क्योंकि सगाई का एलान होते ही यहाँ पर शादी की तैयारियां शुरुर हो जाएँगी.

इन सबमें मजेदार बात ये है कि शाही जोड़ी को शादी में कुछ अजीबो गरीब परंपराओं का पालन करना पड़ेगा. इन परंपराओं का सिलसिला सगाई से ही शुरू होगा, जिसमे राजकुमार को अपनी सगाई की तारीख का एलान करने के लिए सबसे पहले महारानी की इजाजत लेनी होगी. क्योंकि वो खुदसे अपनी सगाई का फैसला नहीं कर सकते.

भले ही प्रिंस को पैसों की कोई कमी नहीं हैं लेकिन उन्हें शादी की पोशाक मंहगी और हटके बनवाने की इजाजत नहीं है. उन्‍हें चटख लाल रंग की वो यूनिफार्म पहननी होगी जो उन्‍हें आइरिश गार्ड सेवा में मानद कर्नल के पद के लिए मिली है, या फिर सेना की यूनिफार्म पहननी पड़ेगी जैसी उनके पिता प्रिंस चार्ल्‍स ने अपनी शादी के दौरान पहनी थी.

आमतौर में शादी के रिसेप्‍शन में नवदंपत्‍ति को पार्टी लॉन या बैंक्‍वेट हॉल के मध्‍य में सबके बीच में खास स्‍थान पर बैठाया जाता है, लेकिन प्रिंस हैरी को अपनी पत्‍नी के साथ चर्च के सीधे हाथ पर अनिवार्य रूप से बैठना होगा क्‍योंकि शाही परिवारों के लिए वही स्‍थान नियत होता है.

सामान्‍य शादी में नवविवाहित जोड़े को औसत आकार का केक काटना होता है, वहीँ प्रिंस हैरी और उनकी पत्‍नी दोनों को दो केक काटने होंगे. इस तरह की शाही शादी में वेडिंग रिंग यानि शादी की अंगूठी पहनने की परंपरा नहीं है.

You may be also interested

1