Trending Topics

इस वजह से काला कोट पहनते हैं वकील

Why Lawyers Wear Black Coat

आप सभी ने हमेशा ही देखा होगा कि अक्सर वकील काला कोट ही पहने नजर आते हैं लेकिन इसके पीछा का क्या कारण है यह आप शायद ही जानते होंगे...? अगर आप नहीं जानते हैं कि आखिर क्यों वकील पहनते हैं काला कोट तो आइए आज हम आपको बताते हैं इसका कारण... जी दरअसल इसके पीछे एक बड़ी वजह है जो बहुत कम लोग जानते हैं. कहा है वकालत की शुरुआत वर्ष 1327 में एडवर्ड तृतीय ने की थी और उस समय ड्रेस कोड के आधार पर न्यायाधीशों की वेशभूषा तैयार की गई थी और उस समय में जज अपने सर पर एक बालों वाला विग पहनते थे. 

जी हाँ, इसी के साथ वकालत के शुरुआती समय में वकीलों को चार भागों में विभाजित किया गया था जो कि इस प्रकार थे- स्टूडेंट (छात्र), प्लीडर (वकील), बेंचर और बैरिस्टर और यह सभी जज का स्वागत करते थे. इसी के साथ उस समय अदालत में सुनहरे लाल कपड़े और भूरे रंग से तैयार गाउन पहना जाता था और उसके बाद साल 1600 में वकीलों की वेशभूषा में बदलाव आया और 1637 में यह प्रस्ताव रखा गया कि काउंसिल को जनता के अनुरूप ही कपड़े पहनने चाहिए और फिर वकीलों ने लंबे वाले गाउन पहनने शुरू कर दिए.

कहते हैं उस समय कि यह वेशभूषा न्यायाधीशों और वकीलों को अन्य व्यक्तियों से अलग करती थी और उस समय अदालत में सुनहरे लाल कपड़े और भूरे रंग से तैयार गाउन पहना जाता था। इसी के साथ साल 1600 में वकीलों की वेशभूषा में बदलाव आया और 1637 में यह प्रस्ताव रखा गया कि काउंसिल को जनता के अनुरूप ही कपड़े पहनने चाहिए. वहीं उसके बाद वकीलों ने लंबे वाले गाउन पहनने शुरू कर दिए। कहते हैं उस समय कि यह वेशभूषा न्यायाधीशों और वकीलों को अन्य व्यक्तियों से अलग करती थी और साल 1694 में ब्रिटेन की महारानी क्वीन मैरी की चेचक से मृत्यु हो गई, जिसके बाद उनके पति राजा विलियम्स ने सभी न्यायधीशों और वकीलों को सार्वजनिक रुप से शोक मनाने के लिए काले गाउन पहनकर इकट्ठा होने का आदेश दिया. वहीं उस आदेश को कभी भी रद्द नहीं किया गया, और यही वजह है कि आज भी वकील काला गाउन पहनते हैं.

शिवलिंग पर गिरते ही यहाँ दूध का रंग हो जाता है नीला, जानिए रहस्य

सूर्य मंडल का 99.24 वजन सूरज का होता है., जानिए और रोचक तथ्य

यहाँ टूटकर गिरा था गणेश जी का दांत, जानिए रहस्य

 

Recent Stories

1