Trending Topics

एक समय एक ही विषय पर फिल्मकारों की मूवी

Concurrently Making Films On Same Topics

कला के क्षेत्र में क्रिएटिविटी का होना बहुत महत्त्व रखता है। ऐसा कहा जाता है की इस छेत्र में कॉपीराइट जैसी कोई चीज़ नहीं होती है। ऐसा कई बार होता है कि कोई कहानी या मूवी जो हम सुन या देख रहे हैं उससे मिलती जुलती या वही स्टोरी को एक बार न ही बल्कि हजारों बार हम सुन और देख चुके होते हों। हाँ पर उसका तरीका या प्रस्तुती करण अलग अलग हो सकता है जो हर बार कुछ नयापन ले कर आता है। 

आप सोच रहे होंगे की इस आर्टिकल में आखिर हम किस मुददे पे बात करने वाले हैं। तो चलिए आपकी परेशानी ख़तम करते हैं।

बीते वर्षो में और कई बार ऐसा देखा गया है फ़िल्मकार एक ही सब्जेक्ट पर फिल्म बनाते हैं। चाहे वो देवदास हो,या भगत सिंह। तो आखिर इसमें में नया क्या है ? नया ये है वो एक साथ एक ही समय पर एक ही विषय पर फिल्म बना रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही नयी फिल्मो की जानकारी देते हैं। जिनको आप जल्दी ही बड़े परदे पर देखेंगे। 

Omung Kumar and Ashutosh Gowariker's film based on ‘Maharaja of Jamnagar'

अभी हाल में ही ये बात सामने आयी है। कि ओमंग और आशुतोष दोनों ने ही जाम साहिब दिग्विजयसिंगजी रणजीतसिंघजी के जीवन पर फिल्म बनाना चाहते हैं। कुछ सूत्रों से तो पता चला है की ओमंग ने फिल्म पर संजय दत्त के साथ काम भी शुरू कर दिया है। वही दूसरी तरफ आशुतोष अभी स्क्रिपट पर काम कर रहे हैं।

QAIDI BAND and LUCKNOW CENTRAL:

यशराज बैनर की फिल्म क़ैदी बैंड और एम्मे एंटरटेनमेंट की लखनऊ सेंट्रल दोनों की स्टोरी लाइन और प्लाट लगभग एक जैसा है, इस कहानी में कुछ बेक़सूर क़ैदी जेल से भागने का प्लान करते हैं क्यूंकि वो सपनों को पूरा करना चाहते हैं और एक म्यूजिकल बैंड जैसे परफॉर्म करना चाहते हैं। हालांकि की ये फिल्म्स रिलीज़ के लिया तैयार है। पर ये बात बहुत अजीब है की दो बड़े बैनर की ये फिल्म्स एक साथ एक समय पर क्यों आ रही है।

BATTLE OF SARAGARHI:

ये तो हम सब को पता है की रणदीप हुड्डा इस वक़्त राजकुमार संतोषी की मच अवेटेड मूवी बैटल ऑफ़ साराग्रहइ में काम कर रहे हैं। इस फिल्म का प्लाट 1897 ब्रिटिश इंडियन आर्मी और अफ़ग़ान ओरकजई के बीच में हुए यूद्ध की कहानी है। संजोग से करन जोहर और सलमान खांन भी ऐसी ही फिल्म को प्रोडूस करने वाले हैं जिसमे मैं अहम किरदार अक्षय कुमार होने वाले हैं. और अब एक और बहुत ही रोचक बात ये है की अजय देवगन ने भी ऐसी ही एक फिल्म बनाने का मन बनाया है जिसका नाम होगा संस ऑफ़ सरदार: थे बैटल ऑफ़ साराग्रहइ। पर अजय ने इस प्रोजेक्ट के लिए अपने हाथ अभी पीछे कर लिया है ऐसी कयास लगायी जा रहे है की अजय करन सलमान और अक्षय की इस जोड़ी से थोड़ा सा घबरा गए हैं।

Kangana Ranaut working on ‘Jhansi Ki rani'

इस में तो कोई दो राय नहीं है कि झाँसी की रानी की कहानी है ही इतनी दमदार है की इस स्टोरी को हर युग के लिए बनाया जा सकता है। पर हाल में ही ये कंट्रोवर्सी सामने आयी की केतन मेहता ने कंगना रनौत पर अपनी स्क्रिप्ट को चुराने का इल्ज़ाम लगाया है वहीं दूसरी तरफ कंगना के वर्किंग डायरेक्टर कृश मणिकरिनिका ने भी यही आरोप उनपे पलट कर लगाया है।

1