Trending Topics

ऐसी महामारी जिसमे डांस करते-करते मर गए थे लोग

dancing plague of 1518

कोरोना वायरस, ने पूरी दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है और इस बीच कई लोगों ने मौत को गले लगाया है. वैसे यह पहली महामारी नहीं है बल्कि इससे पहले भी कई महामारियां आईं हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं डांसिंग प्लेग महामारी के बारे में. यह महामारी साल 1518 में आई थी. कहा जाता हैं कि इस महामारी में तकरीबन 400 लोग बेमौत मारे गये थे. इस महामारी का शिकार बना था फ़्रांस. आप सभी को पता नहीं होगा कि इस महामारी में लोग नाचते-नाचते मर गए थे. इस घटना को इतिहास की रहस्यमयी घटनाओं में से एक कहा जाता है जिसे आज तक कोई ना सुलझा पाया. 

कहते हैं 500 साल पहले फ़्रांस के स्ट्रासबर्ग में एक युवा लड़की रहा करती थी. एक दिन अचानक ही उसके हाथ-पैर हिलने लगे और वो नाचने लगी. देखते ही देखते महिला नाचने में इतनी मग्न हो गई कि वो डांस करते-करते बाहर आ गई.

उसे सड़क पर नाचता देख बाकी लोग भी इक्ठ्ठा हो गये. उसके बाद उसे देख 34 लोग साथ नाचते-नाचते मर गये. यह सब होने के बाद एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि फ़्रांस में अचानक आई इस बीमारी से प्रतिदिन लगभग 15 लोग मारे जाने लगे. कई लोगों ने इस घटना को भूतों से जोड़ा तो कई लोगों ने इसे महामारी घोषित कर दिया. बहुत से चित्किसकों द्वारा इसे मानसिक रोग भी बताया गया. हालाँकि आज तक कुछ साबित नहीं हो पाया.

1