Trending Topics

यहाँ 1 रुपए में भरपेट मिलता है खाना, कोई गरीब नहीं रहता भूखा

Delhi Shyam Rasoi serves full thali at 1 rup

दुनियाभर में कई लोग हैं जो दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। ऐसे में इन दिनों मशहूर हो रही है दिल्ली की एक रसोई। जी दरअसल यह रसोई ऐसी है जहां जरुरतमंदों को केवल और केवल 1 रुपये में पूरी थाली खाना मिलता है। जी हां, यह सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। दिल्ली के रहने वाले परवीन कुमार गोयल, नांगलोई इलाके में शिव मंदिर के पास ‘श्याम रसोई’ चलाते हैं जिसका नाम इस समय तेजी से चर्चाओं का हिस्सा बन गया है। 

कहा जाता है इस रसोई की सबसे ख़ास बात यह है कि यहां कोई भी शख्स सिर्फ 1 रुपये में पेट भरके खाना खा सकता है। कहा जाता है यहाँ इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि लोग खाने को फ्री समझकर बर्बाद न करें। अब इस समय सोशल मीडिया पर परवीन के इस काम को देखने वाले उनकी तारीफों के पूल बाँध रहे हैं। इस समय जिसे देखो वह परवीन की तारीफ़ करने में लगा हुआ है।

वैसे हम आपको बता दें कि परवीन की उम्र 51 साल है और उनका कहना है, ‘लोग तरह-तरह से दान करते हैं। कोई आर्थिक रूप से मदद करता है, तो कोई अनाज/राशन देकर। हालांकि, पहले वो 10 रुपये में एक थाली देते थे। लेकिन हाल ही ज्यादा लोगों को आकर्षित करने के लिए उन्होंने दाम घटाकर 1 रुपए कर दिया है। उनकी इस रसोई में हर दिन करीब 1,000 लोग खाना खाते हैं।' वैसे उनका कहना यह भी है की अगर कोई चाहे तो ‘श्याम रसोई’ से किसी बीमार/जरूरतमंद के लिए खाना पैक करवाकर भी ले जा सकता है। इस दौरान की केवल एक शर्त होती है जो यह होती है कि खाना तीन लोगों का ही पैक किया जाएगा, ताकि उसका दुरुपयोग न हो।

अपनी बचत से लाखों लोगों का पेट भर रहे हैं रामू दोसापति

 

Recent Stories

1