Trending Topics

मच्छरों के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

interesting facts about mosquitoes

गर्मियां आती है तो सबसे पहले आते हैं मच्छर। वहीं इसके बाद बारिश के मौसम में मच्छरों का कहर बढ़ जाता है और दुनिया के सबसे खतरनाक जंतुओं में एक मच्छर ही है जो हर साल बड़ी संख्या में लोगों के मौत का कारण बनता है। वैसे यह मौत का आंकड़ा किसी भी जंतु से होने वाली मौतों में सबसे ज्यादा है और इनके अलावा भी मच्छरों से जुड़े कई ऐसे फैक्ट हैं, जो हैरान कर देते हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताते हैं। 
आप शायद ही जानते होंगे कि मच्छर हर साल 10 लाख से ज्यादा लोगों के मौत का कारण बनता है और खास बात ये है कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों का रिस्क दुनिया की आधी से ज्यादा जनसंख्या को है. आपको नहीं पता होगा लेकिन साल 2017 में सिर्फ मलेरिया से ही 435000 लोगों की मौत हो गई थी.

आपको नहीं पता होगा कि सभी मच्छर दिखने में एक जैसे लगते हैं लेकिन मच्छरों की 3000 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं और इनमें से सिर्फ फीमेल मच्छर ही इंसानों को काटते हैं.

वहीं कुछ रिसर्च में सामने आया है कि कुछ लोग ऐसी गंध का उत्सर्जन कर सकते हैं, जिससे मच्छर खुद ही दूर रह सकते हैं.

आपको बता दें कि अधिकतर मच्छर औसतन सिर्फ 400 मीटर ही उड़ पाते हैं. हालाँकि माना जाता है कि कई बीमारियों का आदान-प्रदान मच्छरों के जरिए होता है और ये एक देश से दूसरे देश तक संभव है.

आखिर क्यों पानीभरे बादल होते हैं काले

 

Recent Stories

1