Trending Topics

190 लाख साल पहले भी दुनिया में होते थे तोते, मिले जीवाश्म

Scientists discover bones of 190 million year old parrot

दुनियाभर में कई ऐसी चीज़ें हैं जो अजीब हैं. ऐसे में बात करें लाखों साल पहले की तो तब के भी अस्तित्व आज देखने को मिल जाते हैं भले ही उन्हें खोजना पड़ता हो. ऐसे में पहले धरती पर ऐसे-ऐसे विशालकाय जीव पाए जाते थे, जिन्हें अगर आज के जमाने में देख लें तो लोग डर जाएं. जी हाँ, वहीं अब हाल ही में एक ऐसे ही विशालकाय तोते की हड्डियां न्यूजीलैंड में वैज्ञानिकों ने ढूंढी हैं, जिसके बारे में यह माना जा रहा है कि ऐसे तोते करीब 190 लाख साल पहले दुनिया में होते थे. मिली खबरों के मुताबिक़ 'बायोलॉजी लैटर्स' के नवीनतम संस्करण में प्रकाशित जीवाश्म विशेषज्ञों के एक अंतरराष्ट्रीय दल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस विशालकाय तोते की ऊंचाई करीब एक मीटर (3.3 फीट) और वजन लगभग सात किलोग्राम होगा. 

इसी के साथ ही शोधकर्ताओं ने बताया कि यह तोता संभवत: उड़ सकता था लेकिन यह अभी तक पक्के तौर पर पता नहीं चल सका है. इसी के साथ जीवाश्म विशेषज्ञों को इस तोते के अवशेष साल 2008 में दक्षिणी न्यूजीलैंड के सेंट बाथांस से मिले थे और तब उन्हें यह नहीं पता था कि यह अवशेष किस पक्षी के हैं और उन्हें ऐसा लगा था कि यह किसी बड़े आकार के चील का जीवाश्म हो सकता है.

वहीं करीब 11 सालों के शोध के बाद यह जानकारी मिली है कि हड्डियां एक विशालकाय तोते की थीं. आपको बता दें कि अब जीवाश्म विशेषज्ञों ने तोते के विशालकाय शरीर को देखकर इसका नाम हेराकल्स इनेक्सपेक्टेटस रखा है और इसमें हेराकल्स का मतलब होता है कि हर्क्यूलस जैसा विशाल और इनेक्सपेक्टेटस का मतलब है असंभावित तरीके से मिलना. अब जांच की जा रही है.

इस मेले से मटका खरीदकर बन सकते हैं मालामाल, जानिए कैसे

यहाँ पहाड़ बताता है प्रेग्नेंट महिला के पेट में लड़का है लड़की

इस भूतिया नंबर को लेते ही हो जाती है मौत, जानिए रहस्य

 

Recent Stories

1