Trending Topics

जब भी लग जाती है ऊँची इमारतों में आग तब लोगों की जान बचाना होगा और भी आसान

Whenever there is a fire in high buildings then it will be easier to save the lives of the people.

बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर हमेशा ही सक्रीय रहते है और तमाम ऐसे ट्वीट्स करते रहते हैं जो इनोवेशन और तकनीक के साथ जुड़ी ही क्यों न हो. जो लोगों की जिंदगी को सीधे प्रभावित भी कर पाएंगे. ऐसा ही एक वीडियो उन्‍होंने शेयर किया है, जिसे देखकर लोगों को अपने आसपास हुए अग्निकांड भी याद आने वाले है. कैसे महज चंद घंटों में लोग काल में गाल में समा गए थे. highrise society में रहने वाले लोगों को यह वीडियो जरूर देखना चाहिए.

 

 

आनंद महिंद्रा ने एक ऐसे सुरक्षा उपकरण का वीडियो भी साझा कर दिया है जो आग लगने की स्थिति में लोगों को इमारत से बाहर कूदने में सहायता. उनके अनुसार  इससे ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों को बहुत सहायता मिल सकती है. वीडियो साझा करते हुए उन्होंने लिखा, मुझे उम्मीद है कि यह असली है और कोई कंपनी इस बना भी रही है. अगर मैं गगनचुंबी इमारत में रहता, तो यह एक प्राथमिकता वाली खरीदारी होती! वेरी इनोवेटिव.

25वें फ्लोर से कूद जाता है शख्‍स: मूल रूप से लर्न समथिंग (Learn Something) नाम के एक पेज पर सबसे पहले इस वीडियो को शेयर किया गया है. तकरीबन 40-सेकेंड की इस एनिमेटेड क्लिप में एक आदमी को धू-धू जल रही एक highrise बिल्डिंग से बाहर कूदते हुए भी दिखाया गया है. वह आदमी एक खास सुरक्षा उपकरण पहने हुए है. 25वें या 30वें फ्लोर पर रह रहा यह शख्‍स जैसे ही बिल्‍ड‍िंग में आग लगे हुए देख लेता है. आम लोगों की तरह उसे भी कुछ वक़्त नहीं आता.

आग धीरे-धीरे फैलती जाती है. धुआं उसे अपनी चपेट में लेने को तैयार भी दिखाई देता है. तभी उसे अपने पास रखा एक सुरक्षा उपकरण याद आता है. वह उसे निकालता है और पहन लेता है. बेल्‍ट लगाते ही यह एक विशाल फूल जैसी संरचना में बदल ही जाता है जिससे यह शख्‍स आराम से इसके अंदर लेट सकता है. जैसे ही वह नीचे उतरना है. लीवर को खींचकर उसकी हवा निकाल देता है और जमीन पर आ जाता है.

You may be also interested

Recent Stories

1