Trending Topics

"जहां चाह है वहाँ राह है" लाइव एग्ज़ाम्पल

90 year old grandma photographer

कहा जाता है कि जब जागो तभी सवेरा, इसी कहावत के साथ अपने काम की स्टार्टिंग की इस 90 साल की जापानी महिला ने. दरअसल जापान की Kimiko Nishimoto ने अपने उम्र के इस पड़ाव में ऐसा काम कर दिखाया है जिसे जानकार सब हैरत में पड़े हुए हैं. दरअसल जापान की किमिको को फोटोग्राफी का बहुत शोक था, तो उन्होंने फोटोग्राफी करने की ठानी और अपने फोटोस को एडिट कर बेहद मजेदार बना देती. इस पूरे काम के पीछे किमिको का सिर्फ एक ही मिशन है कि लोगों को इसे देखकर ख़ुशी मिले, और वो हंस पड़े.

 

किमिको जब 73 साल की थीं तब उन्हें फोटोग्राफी का जुनून सवार हो गया. इस उम्र में जहां लोगों का जहां उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है तो वहीं इन्होंने अपने बेटे द्वारा शुरू की गई फोटोग्राफी क्लास ज्वाइन कर अनोखे फोटोग्राफ्स लेना शुरू कर दिया.

फोटोग्राफी के प्रति उनका प्रेम इतना बड़ गया कि उन्होंने इसे लेकर एक एग्जीबिशन ही लगा दी. अपने फोटोग्राफ्स की वजह से मशहूर हुईं किमिको ने 83 साल की उम्र में पहला फोटो एग्जीबिशन लगाया.

उनका इस एग्जीबिशन लगाने का एक ही कारण था की लोग कुछ देर अपना समय यहाँ बिताएं और भाग-दौड़ और चिंता छोड़कर यहाँ से खुश होकर जाएं. यहां उनके फनी फोटोज और फोटो आइडिया लोग देखते ही रह गए.

अब दुनियाभर में उनके हजारों फॉलोअर्स हैं जो उनके काम को सराहते हैं और उनके इसी कलात्मक कार्य को बढ़ावा देते हैं.

1