Trending Topics

440 लेडिज सैंडलों से सजाया गई यह बिल्डिंग, जानिए लॉजिक

Artist Displays 440 Pairs of Heels for Women Murdered Due to Domestic Violence

दुनियाभर में बहुत सी चीज़ें हैं जो बहुत अजीब है और ऐसा ही अजीब कारनाम हाल ही में एक व्यक्ति ने किया है. जी हाँ, हाल ही में इस्तांबुल के एक तुर्की कलाकार ने कुछ ऐसा किया है. उन्होंने घरेलू व यौन हिंसा के चलते अपनी जान गंवा देने वाली महिलाओं को श्रद्धांजलि देने का एक अनूठा तरीका अपनाया है. जी हाँ, इस्तांबुल में साल 2018 में घरेलू और यौन हिंसा के चलते मरने वाली महिलाओं की संख्या 440 थी और इन महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए तुर्क कलाकार वाहित टूना ने एक ऐसा काम किया है कि जानने के बाद आप खुश हो जाएंगे. जी दरअसल इस्तांबुल की एक व्यस्त सड़क पर स्थित एक इमारत की मुख्य दीवार पर 440 लेडिज सैंडलों से सजाया गया है जो उनका अनोखा कारनामा है. 

जी हाँ, दरसक तुर्की में एक परंपरा के अनुसार मृत व्यक्ति की याद में घर के दरवाजे या मुहाने पर उसके जूतों को लगाया जाता है और इसी परंपरा को अपनाकर टूना ने इमारत की दीवार पर 440 सैंडलों को लगाकर मृत महिलाओं को श्रद्धांजलि दी है.

जी हाँ, आपको बता दें कि टूना ने महिलाओं पर होने वाले हिंसा पर कहा कि, ''यह एक खुला घाव है जिससे रक्त रिसाव हो रहा है और लोगों का जिंदगी में पहली बार इससे सामना हो रहा है. टूना का मानना है कि इस घर के डिजाइन का लोगों पर प्रभाव पड़ेगा. टूना ने आगे कहा,'मेरा मानना है कि यह स्मृति स्मारक लोगों में जागरुकता लाएगा और उन्हें सोचने पर मजबूर करेगा.'' आपको बता दें कि इस अनोखे स्मारक को देखकर कई स्थानीय लोगों ने बातें की और तुर्की बैंक कर्मी सेराप किलिक ने कहा,"सच कहूं तो मैं खुद को सड़क पर सुरक्षित महसूस नहीं करती हूं और यह दृश्य भयावह है. दीवार पर 440 जूतों के जोड़े हैं यह इस बात का प्रतीक हैं कि 2018 में 440 जानें बेवजह ही दुनिया से रुखसत हो गईं." वहीं एक और बैंक कर्मी हिलाल कोसोग्लू ने कहा,"जब तक हम सब शांत रहेंगे महिलाओं के खिलाफ हिंसा बढ़ती रहेगी और यह हिंसा सिर्फ उनकी हत्या करना ही नहीं बल्कि उन्हें दबाकर चुप कराकर उनके मौलिक अधिकारों की हत्या करना भी है.''

नवरात्र के छटवें दिन जरूर जानिए माँ कात्यायनी के जन्म की कहानी

नवरात्र के सांतवे दिन होता है माँ कालरात्रि का पूजन, जानिए जन्म की कहानी

नवरात्र के आंठवे दिन होता है माँ महागौरी का पूजन, जानिए जन्म की कहानी

 

Recent Stories

1