Trending Topics

रात होते ही यहाँ से भाग जाते हैं लोग वरना हो जाती है मौत

Dhanushkodi Mysterious Place Of India

दुनियाभर में कई ऐसी जगह हैं जो बहुत अजीब हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी जगह के बारे में जहाँ अगर कोई रात में चला गया तो वापस नहीं आ पाता. जी हाँ, वैसे तो हमारे देश में कई ऐसी सारी जगहें हैं, जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं और यह भी उन्ही में से एक है जिसका नाम धनुषकोडी है. जी हाँ, धनुषकोडी भारत के तमिलनाडु के पूर्वी तट पर रामेश्वरम द्वीप के किनारे पर स्थित है. कहा जाता है इसे भारत का अंतिम छोर कहते हैं और यहाँ से श्रीलंका दिखाई देता है. वैसे यह जगह पहले से वीरान  है लेकिन एक समय यहां ढेर सारे लोग रहते थे. 

कहा जाता है धनुषकोडी भारत और श्रीलंका के बीच स्थित है और यह दोनों देशों के बीच एकमात्र ऐसी स्थलीय सीमा है जो पाक जलसंधि में बालू के टीले पर मौजूद है, जिसकी लंबाई केवल 50 गज है. इसी वजह से इस जगह को विश्व लघुतम स्थानों में से एक माना जाता है. 

कहते हैं इसी कारण यहाँ लोग खूब घूमने आते हैं, लेकिन रात होने से पहले ही सभी लोगों को वापस भेज दिया जाता है. कहते हैं यहां रात के वक्त घूमना बिल्कुल मना है और इसी कारण से शाम होने से पहले रामेश्वरम लौट जाते हैं. धनुषकोडी से रामेश्वरम का रास्ता 15 किलोमीटर लंबा है और बेहद सुनसान है और यहां किसी को भी डर लगेगा फिर वह आप हो या मैं.  जी दरअसल इस इलाके को बहुत रहस्यमयी माना जाता है और कई लोग तो इस जगह को भूतहा भी कहते हैं. कहते हैं धनुषकोडी वो जगह है, जहां से समुद्र के ऊपर रामसेतु का निर्माण शुरू किया था और इसी जगह पर भगवान श्रीराम ने हनुमान को एक पुल का निर्माम करने का आदेश दिया था, जिसपर से होकर वानर सेना लंका में प्रवेश कर सके.

लाल नहीं नीला-हरा होता है इन जानवरों का खून

जंक फूड ने ले ली बच्चे की आंखों की रोशनी

सिरदर्द से परेशान रहती थी महिला, एक दिन लड़खड़ाने लगी जुबान और फिर...

 

1