Trending Topics

अनोखा शख्स, बिना पैर के चढ़ गया ब्रिटेन का सबसे ऊंचा पर्वत

 A double amputee has scaled the highest mountain in the United Kingdom by crawling

‘इच्छा शक्ति’ इस दुनिया में सबसे बड़ी चीज होती है. जी हाँ और किसी ने कहा है कि जब इंसान के अंदर दृढ़ इच्छा शक्ति पैदा हो जाती है, तो वह अपने जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख सकता है. जी हाँ और दृढ़ इच्छा शक्ति के चलते कोई भी व्यक्ति कठिन से कठिन काम भी आसानी से कर लेता है. जी हाँ और किसी भी व्यक्ति के सारे काम उसकी दृढ़ इच्छा शक्ति से ही पूर्ण होते हैं. ऐसे ही इस समय एक दृढ़ इच्छा शक्ति वाले व्यक्ति की चर्चा आजकल दुनियाभर में हो रही है. जी हाँ और इस बंदे के कारनामे को देखकर लोग OMG कहे बिना नहीं रह सका. 

जी दरअसल इस बंदे का नाम पॉल एलिस (Paul Ellis) है और 57 वर्षीय पॉल के दोनों पैर नहीं हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने ब्रिटेन के सबसे ऊंचे पहाड़ (Britain Highest Mountain) पर चढ़कर एक ऐसा उदाहरण पेश किया है. उनका यह कारनामा दुनियाभर के दिव्यांग लोगों के लिए एक प्रेरणा बन चुका है और ऐसा कहा जा रहा है अगर कोई मन में कुछ ठान लें, तो कुछ भी कर सकते हैं. फिलहाल पॉल की ये अनोखी कहानी (Unique Story) जानकर अब दुनियाभर के लोग उन्हें जज्बे को सलाम कर रहे हैं. आप सभी को बता दें कि अपने साथियों के साथ मिलकर पॉल ने ब्रिटेन स्थित बेन नेविस पर्वत (Ben Nevis Mountain) पर चढ़ाई की और भी रेंगकर. वहीं बेन नेविस पर्वत को ब्रिटेन का सबसे ऊंचा पर्वत माना जाता है, जिसकी ऊंचाई करीब 4 हजार 413 फीट है.

यहाँ पॉल को इस पर्वत पर रेंगकर चढ़ने में महज 12 घंटे का ही समय लगा और आपको जानकर हैरानी होगी कि पैर रहते हुए भी लोग आसान सी चढ़ाई वाले जगहों पर भी नहीं जा पाते हैं. पॉल के ऐसा करने से उनके घुटने और पीठ में सूजन आ गई थी, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार चढ़ाई करते रहे. आपको बता दें कि चेशायर के विडन्स में रहने वाले पॉल दो बच्चों के पिता हैं और फिलहाल वह सभी के लिए एक बेहतरीन व्यक्ति बन चुके हैं.

OMG! पागलखाने में मिला भुतहा खिलौना

 

Recent Stories

1