Trending Topics

आखिर क्यों मनाया जाता है Valentine Day

History of Valentine Day

हर साल फरवरी के महीने में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. यह दिन 14 फरवरी के दिन मनाया जाता है. इस दिन कपल एक दूजे को गिफ्ट्स देते हैं और एक दूजे के साथ समय बिताते हैं. अब आज हम आपको वैलंटाइन डे से पहले बताने जा रहे हैं इस दिन के पीछे का राज यानी कहानी जो आपने कभी नहीं सुनी होगी. आइए जानते हैं.

वैलेंटाइन डे की कहानी

सम्राट क्लॉडियस रोम में तीसरी शताब्दी के शासक थे! उनका यह मानना था कि अगर कोई व्यक्ति शादी कर लेता है तो उसकी बुद्धि एवं क्षमता कम हो जाती है! अपनी इसी मान्यता के कारण उन्होंने यह आदेश दिया कि उनके शासन में कोई भी सैनिक विवाह नहीं करेगा! उसके बाद संत वेलेंटाइन ने सम्राट क्लॉडियस की इस बात का विरोध किया और वहां के सैनिकों और अधिकारियों को समझाया! उनके समझाने के कारण कई सैनिकों और अधिकारियों ने विवाह कर लिया! इस बात पर नाराज होकर सम्राट ने बिशप वैलेंटाइन को जेल में भेज दिया! कहा जाता है जेल जाने के बाद संत वेलेंटाइन को पता चला कि वहां के जेलर की बेटी जेकोबस नेत्रहीन है तो उन्होंने अपनी आंखें जेलर की नेत्रहीन बेटी को नेत्रदान में दे दी!

कहते हैं नेत्रदान के साथ-साथ उन्होंने जेकोबस को एक पत्र भी दिया, उस पत्र के आखिरी में संत वेलेंटाइन ने लिखा हुआ था 'तुम्हारा वेलेंटाइन'! यह सब होने के बाद सम्राट क्लॉडियस ने वैलेंटाइन को बिशप वेलेंटाइन को 14 फरवरी के दिन फांसी पर चढ़ाने का आदेश दे दिया! कहा जाता है 14 फरवरी के दिन ही संत वेलेंटाइन ने दुनिया को अलविदा कहा था. इसी वजह से हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है.

क्या सच में नाख़ून रगड़ने से रुकता है बालों का झड़ना? जानिए वैज्ञानिक तथ्य

यहाँ जानिए क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे और वैलेंटाइन वीक की लिस्ट

 

You may be also interested

1