Trending Topics

एक ऐसा रहस्यमयी समुद्र है जहां कोई नहीं डूब सकता

Amazing facts about the Dead Sea

आप सभी दुनिया के कई समुद्र घूम चुके होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रहस्यमयी समुद्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. जी दरअसल यह ऐसा समुद्र है जहाँ कोई इंसान कभी ग़लती से भी नहीं डूब सकता. जी हाँ, सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है. जी दरअसल यह समुद्र इज़रायल और जॉर्डन के बीच स्थित है और इस रहस्यमयी समुद्र को 'डेड सी' के नाम से जाना जाता है. इसी के साथ इसका दूसरा नाम 'सॉल्ट सी' भी है. 

कहा जाता है बाकी समुद्रों की अपेक्षा इस समुद्र का पानी काफ़ी ख़रा होता है और इस समुद्र में नमक इतनी ज़्यादा मात्रा में मौजूद है कि उस वजह से आस-पास कोई पौधा या जीव नहीं टिक पाता. कहते हैं इस समुद्र में अधिक मात्रा में नमक होने के कारण लोग चाहकर भी नहीं डूब सकते.

जी दरअसल इस समुद्र को दुनिया की सबसे गहरी खारे पानी की झील के रूप में जाना जाता है और जब समुद्र के पानी में उछाल आता है तो नमक के दवाब के कारण पर्यटक पानी में डूबते नहीं है. यहाँ की सबसे अच्छी बात ये है कि समुद्र के पानी में बहुत सारे मिनरल्स होते हैं और इस वजह से इसके पानी से कई त्वचा संबंधी रोग भी दूर होते हैं. 

आखिर इमोजी का रंग पीला ही क्यों है

आखिर क्या होता ट्रेन टिकट पर लिखे PNR नंबर का फुल फॉर्म ?

अंतरिक्ष में यात्री नहीं ले सकते हैं डकार, ये है वजह?

 

Recent Stories

1