Trending Topics

यहाँ मिलते है दुनिया के सबसे महंगे खरबूजे

world most expensive fruit Japanese Melons

आप सभी फल खाते होंगे लेकिन आप सभी ने कभी इतना महंगा फल नहीं खाया होगा जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. जी दरअसल आज हम आपको बताने जा रहे हैं खरबूजे के बारे में. अब आप कहेंगे कि खरबूजे महंगे नहीं होते लेकिन हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि जापान के खरबूजे महंगे होते हैं. जी दरअसल जापान के खरबूजे को दुनिया का सबसे महंगा खरबूजा कहा जाता है. आप सभी को यह जानकर हैरानी होगी कि 2 जापानी खरबूजे एक बार 33 लाख रुपये से अधिक कीमत पर नीलाम हुए थे. वैसे अब आप सोच रहे होंगे कि इतने पैसों में तो दिल्ली जैसे शहरों में एक फ्लैट आ जाए. केवल यही नहीं बल्कि इतने पैसों में तो आप एक अच्छी सी कार घर ला सकते हैं. 

जापान में जो महंगे खरबूजे मिलते हैं वह अक्सर दुनिया भर में सुर्खियां बटोरते हैं. अब इनकी खेती मलेशिया में भी हो रही है. जी दरअसल मलेशिया के पुत्रजया राज्य में मोनो प्रीमियम मेलन नाम की एक संस्था ने जापान से इसके बीज मंगाकर खेती शुरू की है. साल 2019 में मलेशिया के सोप्पोरो में युबारी किंग किस्म के 2 खरबूजे 33 लाख रुपये से अधिक की कीमत पर नीलाम हुए थे, इसकी दुनियाभर में चर्चा हुई.

उसी के बाद मलेशिया में लोग इसके प्रति आकर्षित हुए और खेती शुरू की. वैसे जापान के खरबूजे महंगे होने के पीछे भी एक वजह है. जी दरअसल यहाँ युबारी खरबूजे मशहूर है. यहां खरबूजे की खरीदारी केवल इसे खाने के लिए नहीं बल्कि समाज में प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए की जाती है. इन फलों को वहां प्रतिष्ठा के प्रतीक के तौर पर देखा जाता है. केवल यही नहीं बल्कि यहाँ के लोग अपने किसी खास दोस्त को, रिश्तेदारों को किसी खास मौके पर उपहार देने के लिए इसकी खरीदारी करते हैं. 

मुस्लिम होकर भी पूजा करती थी ये रानी, घर में बनवाया था पूजा घर

 

1