Trending Topics

इस गुफा के अंदर जाकर लोग भूल जाते है बाहरी दुनिया

this mystery cave is dangerous for visitors

वैसे तो इस दुनिया में कई सारी रहस्यमई गुफा है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी गुफा के बारे में बता रहे है जिसके अंदर जाकर लोग बहरी दुनिया को कुछ देर के लिए बिलकुल ही भूल जाते है और ये सोचने पर मजबूर हो जाते है कि आख़िरकार इस गुफा में ऐसा क्या है. ये गुफा उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में गंगोलीहाट कस्बे में बनी है. ये बहुत ही प्राचीन समय की गुफा है और इसका वर्णन शास्त्रों में भी किया गया है. 

लोगो का कहना है कि इस गुफा में दुनिया कब ख़त्म होगी इसका रहस्य छुपा हुआ है. इस गुफा का नाम पाताल भुवनेश्वर है. ऐसा कहा जाता है कि इस गुफा में भगवान शंकर रहते है और सभी देवी-देवता यहाँ आकर उनकी पूजा-अर्चना करते है. 

इस गुफा में अंदर जाने का रास्ता बहुत ज्यादा ही सकरा है और ये जमीं से 8 से 10 फिट नीचे है. अंदर जाते-जाते गुफा की दीवारों पर अजीब से चित्र बने दिखाई देंगे. अंदर भगवान शंकर का शिवलिंग भी है.

लोगो का कहना है कि इस गुफा में अंदर जाना और चार धाम यात्रा करना बराबर ही माना जाता है. लेकिन यहाँ अंदर तक पहुंच पाना कुछ ज्यादा ही कठिन है. साथ ही इस गुफा में चार खम्बे भी है जो सतयुग, त्रेतायुग, द्वापरयुग तथा कलियुग को दर्शाते है.

यहाँ बीमारों का इलाज लात-घूसे मारकर किया जाता है

इस मंदिर में सोने से महिलाएं हो जाती है प्रेग्नेंट

 

You may be also interested

Recent Stories

1