Trending Topics

रहस्य : समुद्र में समा गए थे ये 5 प्राचीन शहर

underwater famous cities

कहते है समुद्र खुद के अंदर कई राज़ छुपाये हुए है. कुछ ऐसे ही राज़ से पर्दा उठाया भी जा चुका है. दुनिया भर में समुद्र के अंदर कई ऐसे पुराने शहर मिले है. जिनके अस्तित्व पर हमेशा से उँगलियाँ उठायी जाती थी. इसी सिलसिले में आज हम आपको समुद्र में दफन हो चुके 5 प्राचीन शहर के बारे में बताने जा रहे है. जिन्हे खोज निकाला गया है.

1. क्लियोपेट्रा, अलेक्जेंड्रिया, इजिप्ट (Cleopatra’s Alexandria, Egypt)

इस शहर का निर्माण इजिप्ट के शासक रहे अलेक्जेंडर द ग्रेट द्वारा करवाया गया था. जो की 1600 साल पहले समुद्र में दुब गया था. 1998 में समुद्री पुरातत्वविदों ने इस शहर को दोबारा खोज निकाला.

2. पाव्लोपेट्री, ग्रीक (Pavlopetri, Greece)

1000 ई.पू. में ये अतिप्रचित शहर भूकंप के बाद समुद्र में समां गया था. इस शहर का निर्माण सड़कों, वास्तुकला और कब्रों सहित पूरे योजनागत तरीके से किया गया था.

3. पोर्ट रॉयल, जमैका (Port Royal, Jamaica)

डूबने से पहले ये शहर यूरोप के सबसे बड़े शहरो में से एक था. यहाँ की शराब और वेश्याएं काफी फेमस थी. जून 1962 में ये शहर समुद्र में समां गया था. जिसमे 2000 लोगो की मौत हो गयी थी.

4. द्वारका, भारत (Dwarka, Gulf of Cambay, India)

इसे भगवान कृष्ण की प्राचीन नगरी कहा जाता है. गोमती नदी के किनारे स्थित ये शहर भगवान कृष्ण की मौत के बाद समुद्र में समां गया था. कैम्बे की खाड़ी में इस शहर के अवशेष मिले है.

1