Trending Topics

इस रानी के बारे में पढ़कर उड़ जाएंगे आपके होश

World Most Beautiful Queen Cleopatra mysterious life and facts

इतिहास की कई ऐसी बातें हैं जिनसे लोग आज भी अनजान है और उनके बारे में जानना चाहते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी रानी के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक समय में बहुत खूबसूरत थी. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं मिस्र की राजकुमारी क्लियोपैट्रा की जिनको सुंदरता की देवी भी कहा जाता था. जी हाँ, क्लियोपैट्रा को न सिर्फ उनकी सुंदरता के लिए जाना जाता है बल्कि उनका जीवन भी काफी रहस्मयी रहा था. कहा जाता है क्लियोपैट्रा जितनी सुंदर थी, उससे कहीं ज्यादा चतुर और षड्यंत्रकारी भी थी.

जी हाँ, उन्हें पिता की मृत्यु के बाद मात्र 14 वर्ष की उम्र भाई टोलेमी दियोनिसस के सतह संयुक्त रूप से राज्य प्राप्त हुआ. वहीं भाई को राज्य पर क्लियोपेट्रा की सत्ता सहन नहीं हुई और बगावत हो गई. उसके बाद क्लियोपैट्रा को अपनी सत्ता से हाथ धोना पड़ा और सीरिया में शरण लेनी पड़ी लेकिन राजकुमारी ने साहस नहीं छोड़ा. उसके बाद रोम के शासक जूलियस सीजर को अपने मोह में फंसाकर क्लियोपेट्रा ने मिस्र पर हमला करवाया और सीजर ने टोलेमी को मारकर क्लियोपैट्रा को मिस्र के राजसिंहासन पर बैठाया. कहते हैं क्लियोपैट्रा की मौत से भी एक खास रहस्य जुड़ा हुआ है. 

जी दरअसल रोमन राज्य के पहले सम्राट ऑगस्टस ने क्लियोपैट्रा की हार पर अपना शासन स्थापित किया था और शोध के अनुसार, जब ऑगस्टस के पास अपने सम्मान में साल के एक महीने का नाम अपने नाम पर रखने का मौका था, तो क्लियोपैट्रा की हार का एक वार्षिक अनुस्मारक बनाने के लिए उन्होंने आठवें महीने को चुना, जिसमें क्लियोपेट्रा की मृत्यु हुई थी. कहते हैं ऑगस्टस क्लियोपैट्रा को रोम में एक बंदी के रूप में रखने वाले थे लेकिन उसे रोकने के लिए क्लियोपैट्रा ने खुद को मार डाला. कहते हैं क्लियोपैट्रा अपने प्यार के लिए नहीं मरी थी बल्कि उन्होंने शर्मिंदा और असहाय होने की हिंसा को झेलने के बजाय मौत को गले लगा लिया था.

You may be also interested

Recent Stories

1