Trending Topics

आखिर क्यों दिखाते हैं V साइन, क्या आप जानते हैं कारण?

why do people often raise V shape two fingers

आप सभी ने अक्सर देखा होगा जो लोग जीतते हैं वह ‘V’ शेप में अपनी दो उंगलियों को ऊपर करके दिखाते हैं. फिर वह जीत किसी भी चीज में हो. वैसे भारत में अक्सर चुनाव के वक़्त बहुत से नेता ऐसा करते पाए जाते हैं. लेकिन आपने कभी ये सोचा है कि आख़िर ऐसा क्यों किया जाता है..? आइए आज हम आपको बताते हैं कि इस साइन की शुरुआत कहां से हुई? जी दरअसल यह साइन बहुत सी चीजों को बताने वाला है. हर साइन के मतलब देशों के हिसाब से अलग-अलग होते हैं. जैसे ब्रिटेन में V साइन को एक तरह से आक्रमकता दिखाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. वहीं इसका इस्तेमाल लोग सेक्शुअल साइन के रूप में भी करते हैं. इसके अलावा कहीं कहीं इसे शांति के चिन्ह के तौर पर भी यूज़ किया जाता है. 

वहीं मोटे तौर पर इस साइन का मतलब कॉन्फ़िडेंस और डॉमिनेन्स माना जाता है. कहा जाता है इसकी शुरुआत एशिया में और ख़ासतौर से जापान में हुई. जी दरअसल जापान में ‘V’ शेप फ़िंगर दिखाने का फ़ैशन रहा है और यहां से ये साइन धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैल गया.

साल 1972 में एक जापानी कैमरा कंपनी Konica ने अपने टीवी कमर्शियल में एक पॉप सिंगर Jun Inoue को लिया, जो स्टेज पर ‘V’ साइन बनाने के लिए फ़ेमस था. ऐसे में पॉप सिंगर ने इस टीवी कमर्शियल में भी इस साइन का इस्तेमाल किया, जिसके बाद ये हर जगह फ़ेमस हो गया. इसके अलावा भी V साइन को लेकर अन्य कई कहानियां हैं लेकिन यह किस्सा सबसे अधिक प्रचलित है और इसी के चलते आज इसका इस्तेमाल होता है.

मुस्लिम होकर भी पूजा करती थी ये रानी, घर में बनवाया था पूजा घर

यहाँ मिलते है दुनिया के सबसे महंगे खरबूजे

 

You may be also interested

1