Trending Topics

जानिए क्या होता है लॉक डाउन, नहीं है डरने की जरुरत

what is lockdown

आप सभी जानते ही हैं इस समय करना वायरस का कहर पूरे विश्व में है और भारत में जैसे ही यह आया अब तक 7 जाने ले चुका है. वहीं भारत में कई शहर लॉक डाउन किए जा चुके हैं लेकिन कई लोगों को लॉक डाउन का मतलब नहीं पता है. तो आइए जानते हैं लॉक डाउन का मतलब.

लॉक डाउन का मतलब

हाल ही में राजस्‍थान के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने बताया कि 'लॉकडाउन एक आपदा व्यवस्था है जो किसी आपदा या एपिडेमिक स्थिति के वक्त सरकारी तौर पर लागू की जाती है.' जी दरअसल लॉक डाउन में उस क्षेत्र के लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है और उन्हे सिर्फ दवा और अनाज जैसी जरूरी चीजों के लिए ही बाहर आने की इजाजत मिलती है. इसी के साथ इस दौरान वे बैंक से पैसे निकालने के लिए भी जा सकते हैं. वैसे कई जगहों पर पहली बार लॉक डाउन हुआ है. आप सभी को बता दें कि दुनिया में सबसे पहला लॉक डाउन अमेरिका में 9/ 11 हमले के बाद किया गया था और यह एक एमरजेंसी व्यवस्था है . इसी के साथ आपको बता दें कि लॉकडाउन' का अर्थ है तालाबंदी. जैसे किसी संस्थान या फैक्ट्री को बंद किया जाता है और वहां तालाबंदी हो जाती है उसी तरह लॉक डाउन का अर्थ है कि 'आप अनावश्यक कार्य के लिए सड़कों पर ना निकलें. किसी तरह की परेशानी हो तो लोग संबंधित पुलिस थाने,जिला कलेक्टर,पुलिस अधीक्षक अथवा अन्य उच्च अधिकारी को फोन कर सकते हैं .'

लॉक डाउन क्यों करते हैं

आप सभी को बता दें कि किसी तरह के खतरे से इंसान और किसी इलाके को बचाने के लिए लॉकडाउन करते हैं और यह इस समय इसलिए किया गया है कि कोरोनावायरस का संक्रमण एक-दूसरे इंसान में न हो इसके लिए जरूरी है कि लोग घरों से बाहर कम निकले. 

इस झील के नीचे बसा है जंगल, जानिए कैसे?

इस मंदिर के सामने आते ही धीमी हो जाती है ट्रैन

इस शिव मंदिर में नहीं होती है शिव भगवान की पूजा

 

You may be also interested

Recent Stories

1