Trending Topics

रोज ब्रश करने पर भी क्यों पीले हो जाते हैं दांत?

Why Teeth looks Yellow When everyone Brush Them daily

हर इंसान चाहता है कि उसके दांत (Teeth) मोतियों जैसे सफेद (White) और चमकदार दिखें. हालाँकि ऐसा होता नहीं है. कई लोग रोजाना ब्रश करते हैं लेकिन इसके बावजूद दांतों में पीलापन (Yellow Teeth) आ जाता है. जी हाँ और इसी के चलते ज्‍यादातर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि रोजाना ब्रश करने के बाद भी दांत पीले क्‍यों नजर आते हैं? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो हम आपको देते हैं इसका जवाब.

जी दरअसल कई बार दिन में दो बार दांतों को साफ करना काफी नहीं होता. विशेषज्ञों का मानना है कि दांतों में पीलापन आने की वजह हो सकती हैं. इनमे पहली वजह है, अध‍िक कॉफी, चाय, रेड वाइन या सोडा ड्रिंक का इस्‍तेमाल करना. जी हाँ, अगर लगातार इनका इस्‍तेमाल करते हैं तो रोजाना दांत को साफ करने के बाद भी पीलेपन का खतरा बना रहता है. हम इसे सोडा के उदाहरण से समझते हैं. जी दरअसल सोडा में ऐसे केमिकल होते हैं जो दांत की ऊपरी पर्त को हटा देते हैं.

नतीजा, दांतों पर धब्‍बे पड़ना और इनका बेरंग होना शुरू हो सकता है. इसलिए अगर दांत पीले हो रहे हैं तो सबसे पहले इन चीजों पर कंट्रोल करें और रोजाना दांतों की सफाई करें. जी हाँ, क्योंकि ऐसा करने पर पीलापन कम हो सकता है. आपको बता दें कि दांतों में पीलेपन की सबसे बड़ी वजह तम्‍बाकू चबाना और धूम्रपान करना है. जी हाँ, इसे लोग जितना कम करते हैं दांतों से पीलापन कम होने की संभावना उतनी ही बढ़ती है. इस वजह से केवल रोजाना दांतों को साफ करना जरूरी नहीं है बल्कि ऐसी चीजों से दूरी बनाना भी जरूरी है. वैसे कई दवाइयां भी दांतों के पीलेपन की वजह बन सकती हैं. जैसे हाई ब्‍लड प्रेशर, कीमोथैरेपी और एंटीबायोटिक्‍स जैसी दवाएं.

आखिर क्यों एक-दूजे को पसंद नहीं करते कुत्ते-बिल्ली?

 

1