Trending Topics

प्यार में हर कपल को फेस करना पड़ते है ये 5 पड़ाव

  • January 28, 2017
  • OMG!
5 steps of love to face every couple

हम में से हर किसी को कभी न कभी प्यार का एहसास तो हुआ ही होगा. लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा की प्यार में कुल पांच चरण होते है. बहुत ही काम प्रेमी जोड़े ऐसे होते है जो तीसरे चरण को सफलतापूर्ण पार कर चौथे चरण में प्रवेश कर पाते है.

पहला चरण: यह प्यार की ताकत को दर्शाता है. इस चरण में प्रेमी जोड़ा अपने प्यार को ही अपनी दुनिया बना लेता है. इस दौरान हर प्रेमी जोड़े को यह लगता है की उसका प्यार दुनिया में सबसे बेहतर और मजबूत है और वह इसके लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार होता है.

दूसरा चरण: प्रेमी जोड़ी की शादी होने के बाद शुरू होता है प्यार का दूसरा चरण. जहाँ एक प्रेमी जोड़ा प्यार, रोमांस और आनंद के साथ अपने वैवाहिक जीवन की शुरुवात करता है. यह चरण एक प्रेमी जोड़े के लिए सबसे यादगार होता है. इस चरण में प्रेमी जोड़ा एक दुसरे के साथ अधिक से अधिक वक़्त गुजरना पसंद करते है.

तीसरा चरण: प्रेमी जोड़े के माता पिता बनने के बाद प्यार का पांचवा चरण शुरू हो जाता है. जो की जिम्मेदारियों से भरा होता है. इस दौरान आपसी रिश्तो को कई बदलाव से गुजरना पड़ता है. जो प्रेमी जोड़ा कभी केवल प्यार की ही बातें करता था. वह अब खर्चों की गिनती करने में अपना समय बर्बाद करता है. जिस वजह से दूरियां बढ़ती जाती है.

चौथा चरण: बहुत ही काम प्रेमी जोड़े तीसरे चरण को सफलतापूर्ण पार कर चौथे चरण तक पहुचने में कामयाबी हासिल करते है. इस चरण में हर प्रेमी जोड़े को एक फैसला लेना होता ही की वह अपने साथी के साथ अगले चरण में प्रवेश करेगा या तीसरे चरण के बाद अलग हो जायेगा.

पांचवा चरण: प्यार का पांचवा और अंतिम चरण जीवन के अंतिम पड़ाव के साथ शुरू होता है. प्यार के इस अंतिम चरण को बहुत ही कम जोड़े महसूस कर पाते है, यह कुछ पहले चरण की तरह ही होता है. जिसमे एक प्रेमी जोड़ा अपने जीवन भर के संघर्ष और प्यार को याद करता है. इस चरण में प्रेमी जोड़े को खुद पर गर्व महसूस होता है. उन्होंने सही जीवन साथी का चुनाव कर अपने प्यार और जीवन को सफल बनाया है.

You may be also interested

1