Trending Topics

अहमदाबाद का ऐसा कैफ़े जहां भरपेट खाकर अपनी मर्जी से दे सकते हैं बिल

ahmedabad seva cafe serve food for free

दुनियाभर में कई ऐसे कैफ़े हैं जिनके बारे में आपने सुना होगा लेकिन आज हम जिस कैफ़े के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं सेवा कैफ़े की। यह कैफ़े अहमदाबाद में है और इस कैफ़े के बारे में जो सुनता है वह हैरान रह जाता है। वैसे जैसा इस कैफ़े का नाम है वैसा ही इसका काम भी है। यह कैफे अपने नाम के जैसे काम कर लोगों के दिलों में बस चुका है। 

मिली जानकारी के अनुसार यहां आने वाले लोग चाहें कितना भी खा सकते हैं और जब बिल चुकाने की बारी आए तो उन्हें पैसे देने की भी ज़रूरत नहीं होती है। यह सुनकर आपको झटका जरूर लगा होगा और आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे।।।? तो आइए जानते हैं। जी दरअसल 'सेवा कैफ़े' अहमदाबाद का वह रेस्टोरेंट है, जो लोगों से खाने के पैसे नहीं लेता है। यहाँ जो भी आता है अपने मन से कुछ भी ऑर्डर कर सकता है और खा सकता है।

अंत में उसे बिल की जगह एक लिफ़ाफ़ा दिया जाता है और उस लिफ़ाफ़े में वह अपनी इच्छा के अनुसार पैसे दे सकता है। यहाँ जो पैसे आते हैं उनसे दूसरों को खाना खिलाया जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार बीते 11 सालों से यह कैफ़े इसी गिफ़्ट इकोनॉमी पर काम कर रहा है। 

वैसे इस कैफ़े का संचालन मानव सदन और स्वच्छ सेवा सदन NGO द्वारा किया जाता है। इस कैफ़े का खुलने का समय गुरुवार से रविवार शाम 7 बजे से 10 बजे तक होता है। यह कैफ़े तब तक खुला रहता है, जब तक यहाँ कम से कम 50 लोग न आ जाए। वैसे यहाँ की एक ख़ास बात यह भी है कि अगर किसी को कुकिंग का शौक़ है, तो वो कैफ़े में जाकर कुकिंग में सहयोग दे सकता है।

You may be also interested

1