Trending Topics

आइए जानते हैं रास्ते में दिखाने वाले रंग-बिरंगे पत्थर का लॉजिक

Do you know why Indian Highways have coloured milestones

आप सभी जब भी सड़क पर जाते होंगे तो आपने रस्ते में पत्थर देखे ही होंगे जो अलग अलग कलर के होते हैं. ऐसे में अलग अलग कलर के पत्थर का मतलब बहुत कम लोग जानते हैं और आज हम आपको उन्ही का मतलब बताने जा रहे हैं. जी हाँ, आइए जानते हैं हाईवे पर मील के पत्थर जिनपर अलग अलग रंग लगा हुआ का मतलब.

काले, नीले या सफेद रंग वाले मील के पत्थर

कहा जाता है सड़क किनारे काले, नीले या सफेद रंग की पट्टी वाले मील के पत्थरों का मतलब है की आप किसी बड़े शहर की सड़क पर चल रहे हैं. इन सड़कों का निर्माण उसी शहर के प्रशासन द्वारा किया जाता है.

नारंगी रंग

अगर आप किसी गांव की सड़क पर चल रहे होंगे तो आपको सड़क किनारे ऐसे मील के पत्थर दिखाई देंगे जिनके ऊपर नारंगी रंग की पट्टी होगी. जी दरअसल गांव की इन सड़कों के मील के पत्थरों का नारंगी रंग प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना रोड की निशानी होती है.

पीला रंग

जब आप सड़क किनारे चल रहे हों और कुछ मील के पत्थरों के ऊपर पीले रंग की पट्टी होती है और पीले रंग की पट्टी वाले मील के पत्थर नेशनल हाईवे यानी राष्ट्रीय राजमार्ग की निशानी होते हैं.

हरा रंग

जब आप सड़क किनारे चल रहे हों और आपको हरे रंगे की पट्टी वाले मील के पत्थर दिखाई दें तो समझ लीजियेगा की आप स्टेट हाईवे यानी राज्य राजमार्ग पर चल रहे हैं. जी दरअसल राज्य राजमार्गों का निर्माण राज्य सरकार द्वारा किया जाता है और मील के पत्थरों पर हरे रंग की पट्टी इस बात की निशानी है की ये स्टेट हाईवे है.

हवा में लटका है यह मंदिर, जानिए रहस्य

खुद शैतान ने लिखवाई थी दुनिया की सबसे खतरनाक शैतानी किताब

इस वजह से काला कोट पहनते हैं वकील

 

1