Trending Topics

क्या आपने भी देखा है दुनिया का सबसे भारी दिल, यदि नहीं तो आज देख लो

Have you also seen the world's heaviest heart

इंसान का दिल बहुत ही छोटा है वैसे तो, जिसे हम कभी देख भी लेते हैं तो देखकर ये लगता है कि इतने छोटे से दिल का कितना बड़ा काम होता है इंसान के लिए. आज हम आपको दुनिया का सबसे बड़ा दिल बताने जा रहे हैं जिसे देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे. जी हाँ, आपने कभी 262 किलो का दिल नहीं देखा होगा जो हम आपको दिखाने जा रहे हैं.

 

दरअसल, इसे सुनकर आप भी चौंक जायेंगे और हिल भी गए होंगे. ये भी सोच रहे होंगे कि इतना बड़ा दिल कहाँ है और किसका होता है. इतना ही नहीं, ये दुनिया का सबसे हैवी दिल है. अब आपको बता दे कि ये एक समुद्र की रानी का दिल है. अब भी बात नहीं समझ पाए हैं तो आपको बता दे कि ये दिल एक ब्लू व्हेल का है. जिसे देखकर आप नकली ही समझ रहे होंगे. लेकिन ये नकली नहीं बल्कि असली दिल है और इसका वजन भी 262 किलो है.

इसमें लगभग 60 गैलन ब्लड हर रोज पंप होता है, वही आपको बता दे अगर आपको चाहिए तो इस दिल की कीमत 600 पाउंड है. इतना ही नहीं इस दिल को कानाडा के 'रायल ओंटेरियो' नाम के एक म्यूजियम में रखा गया है. ये म्यूजियम भी ऐसा है जिसमे पहली बार एक व्हेल का दिल रखा गया है.

व्हेल के दिल को 2014 में निकाला गया था और तब से इसे तब से एक लैब में प्रिजर्व करके रखा गया था, पर बाद में कनाडा के म्यूजियम में ले जाया गया है. लेकिन आपको ये भी बता दे कि इस व्हेल को कनाडा के एक समुद्री तात पर मरा हुआ पाया गया था जहाँ से उसे उठाया गया है और उसके दिल को निकाल कर म्यूजियम में रखा है.

Recent Stories

1