Trending Topics

रोबोट्स की दुनिया के बारे में आप नहीं जानते होंगे, ये सब भी कर सकते हैं आज के रोबोट्स

mysterious world about robots

रोबोट्स का चलन आजकल कुछ ज्यादा ही चल रहा है. हर जगह रोबोट ही काम कर रहे हैं, जिस काम को इंसान को करना चाहिए उसे भी रोबोट्स ही कर रहे हैं. यानि ये कहें इंसान के काम के लिए रोबोट्स सही तो हैं लेकिन कई जगह ऐसा भी हो रहा है कि इंसानों से उनका काम भी छिना जा रहा है. अब सारे काम रोबोट्स ही कर लेंगे तो इंसान क्या करेगा, क्या कमायेगा और क्या खायेगा.

यही सवाल आजकल उठ रहा है. आज हम रोबोट्स की ही बात करने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप भी हैरान होने वाले हैं. आपको बता दे रोबोट्स दिखने में और काम करने में तो हमे बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन इनकी दुनिया का भी रहस्य है जिसे आज हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं. तो आज हम कई तरह के रोबोट के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने अलग अलग काम के लिए जाने जाते हैं. इनमे सबसे पहले है-

1. रीम (Reem Robot)

इसे स्पेन में बनाया गया है और ये एक सर्विस रोबोट है, जो हर ट्रक की सर्विस देता है. इन रोनोट्स का प्रचार और प्रदर्शनी में इस्तेमाल किया जाता है. इसके सीने पर माउंटेड टचस्क्रीन होती है जिससे आप इसे कमांड दे सकते हैं. ये रोबोट मेहमानों की खातिरदारी के साथ-साथ उनके साथ घूम भी सकता है.

2. कोडोमोरॉयड (Kodomoroid Robot)

इसे जब आप इसे पहली बार देखेंगे तो आपको यही लगेगा कि ये एक लड़की है. लेकिन है ये एक रोबोट जो आपको समाचार सुनाएगा और सुनाने के साथ-साथ आपको शब्दों का मतलब भी समझायेगा. 

3. टेलेनॉयड (Telenoid Robot)

ये रोबोट दिखने में थोड़ा सा भयानक है जिसे देखकर आप भी यही समझ बैठेंगे कि कहीं ये भूत तो नहीं है. लेकिन ये रोबोट है जो आपके काम आएगा. आपको वो फिल्म 'कैस्पर द फ्रेंडली घोस्ट' तो याद ही होगी, बस वैसा ही कुछ है इसमें भी. ये रोबोट आपके सारे कॉल को रिसीव करेगा. इतना ही नहीं ये कॉलर कि आवाज़ को भी रिकॉर्ड कर लेता है और उसे मिमिक्री के साथ पेश करता है.

1