Trending Topics

मुस्लिम होकर भी पूजा करती थी ये रानी, घर में बनवाया था पूजा घर

some interesting facts about Jodhabai

आप सभी ने अब तक इतिहास की कई बातों को पढ़ा और सुना होगा. इतिहास में कई रानियां रहीं हैं जिनके बारे में भी आपने पढ़ा होगा. वैसे अब तक हिंदुस्तान की कई रानियों और शासकों पर फ़िल्में बनाई जा चुकी हैं. वैसे फिल्म में जो कहानियां दिखाई जाती हैं इतिहास केवल उतना ही नहीं होता है बल्कि उससे कई ज्यादा बड़ा होता है. इस वजह से लोग इतिहास के उन तथ्यों से अछूते रह जाते हैं, जो सभी को पता होना चाहिए. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं जोधाबाई के बारे में. उनके अस्तित्व को काल्पनिक भी बताया गया, जो कि सच नहीं है. आइए जानते हैं उनसे जुडी कुछ बातें. 

1. लुईस डी असीस कॉरिया की किताब के मुताबिक़, जोधाबाई पुर्तगाली महिला महिला थीं.

2. खा जाता है जोधा बाई का जन्म हीर कुंवारी के रूप में हुआ था, उन्हें हीरा कुंवारी और हरका बाई भी कहते थे. 

 

3. जहांगीर के जन्म के बाद अक़बर ने उनका नाम मरियम-उज़-ज़मानी रखा. 4. कहते हैं जोधाबाई ने 43 साल महारानी का पद संभाला था और उसके अलावा वह सबसे लंबे समय तक राज करने वाली हिंदू मुगल महारानी बन गईं.

5. बहुत कम लोग जानते हैं जोधा बाई को एक बहुत ही स्मार्ट व्यवसायी बताया गया है, जो मसाले और रेशम का इंटरनेशनल व्यापार करती थी.  6. वैसे जोधाबाई वहीं रानी है जिन्हे अकबर के पहले और अंतिम प्यार के रूप में जानते हैं.

7. साल 1623 में जोधाबाई की मौत हुई और उनकी इच्छा के अनुसार, उन्हें उनके पति की कब्र के पास दफ़नाया गया था.  8. कहा जाता है मुस्लिम बादशाह की पत्नी होने के बावजूद जोधाबाई ने महल में पूजा घर बनवाया था और वो हमेशा पूजा करती थीं.

भगवान शिव पर चढ़ाने वाले दूध को इन छात्रों ने पहुंचाया गरीब बच्चों तक

प्रदूषण के चक्कर में छोटा हो रहा है पुरुषों का निजी अंग

 

You may be also interested

1