Trending Topics

यहाँ दिवाली के दिन होती है कुत्तों की पूजा

Nepal Celebrate Dog Worship Festival During Diwali

दिवाली का पर्व बहुत ख़ास माना जाता है और इस पर्व को सभी लोग धूम धाम से मनाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ कुत्ते के कारण दिवाली मनाते हैं. जी हाँ, दरअसल हम बात कर रहे हैं नेपाल की जहाँ दिवाली मनाई तो जाती है लेकिन यहां लक्ष्मी-गणेश की नहीं बल्कि कुत्तों की पूजा की जाती है. जी हाँ, नेपाल में दिवाली को तिहार कहते हैं और यह बिल्कुल वैसे ही मनाई जाती है जैसे भारत में दिवाली मनाई जाती है. 

आपको बता दें कि नेपाल में लोग इस दिन दीए जलाते हैं, नए कपड़े पहनते हैं, खुशियां बांटते हैं लेकिन इसके अगले ही दिन एक और दिवाली मनाई जाती है. आपको बता दें कि इस दिवाली को कुकुर तिहार कहते हैं और कुकुर तिहार पर कुत्तों की पूजा की जाती है. ऐसे में इसकी खास बात यह है कि यह दिवाली यहीं खत्म नहीं होती बल्कि पांच दिन चलती है और इस समय लोग अलग-अलग जानवर जैसे गाय, कुत्ते, कौआ, बैल आदि की पूजा करते हैं.

वहीं कुकुर तिहार पर कुत्तों को सम्मानित किया जाता है और उनकी पूजा की जाती है, फूलों की माला पहनाई जाती है और तिलक भी लगाया जाता है. आपको बता दें कि यहाँ कुत्तों के लिए खास व्यंजन भी तैयार किए जाते हैं और कुत्तों को दही का सेवन कराया जाता है। इसी के साथ अंडे व दूध खाने के लिए दिए जाते हैं और लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उनकी कामना होती है कि कुत्ते हमेशा उनके साथ बने रहें.

शादी की 72वीं सालगिरह पर दुल्हन की तरह सजी पत्नी को देखकर ऐसा था पति का रिएक्शन

यहाँ मिला दुनिया का सबसे पुराना मोती

इस आइलैंड पर पूरे साल में एक ही दिन जा पाते हैं लोग, जानिए क्यों

 

1