Trending Topics

इन देशों में शादी से पहले भी आप बना सकते है शारीरिक संबध

You can have sex even before marriage in these countries

दुनिया के कई ऐसे देश भी हैं जो इन मामलों में बहुत उदारवादी भी सोच रहे है. यहां शादी से पूर्व  प्रेम संबंध, लिव-इन रिलेशनशिप में रहना या फिर बिना शादी के मां (births outside of marriage) बनाना अपराध वाली बात नहीं है . आज हम आपको ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं. पश्चिम में ये बहुत आम है इसलिए जिन देशों के नाम हमने नहीं भी लिखे हैं, उनमें भी शादी के पहले प्रेम संबंध या महिलाओं का मां बनना कॉमन है.


 

प्रेम संबंध और शादी से पहले फिजिकल रिलेशन (Physical relation before marriage) बनाना आज भी कई देशों में पाप की तरह देखा जाता है. इराक, पाकिस्तान, इंडोनेशिया और कई अरब देशों में तो इसको लेकर इतने सख्त नियम हैं कि इसके बारे में जानकर आपकी रूह भी कांप उठती है. इंडोनेशिया में तो हाल ही में ये नियम बनाया गया था कि विवाह से पूर्व ऐसे संबंधों को कानूनन अपराध कहा जा रहा है. पर दुनिया के कई ऐसे देश भी हैं जो इन मामलों में काफी उदारवादी सोच रखते हैं. यहां विवाह से पूर्व, प्रेम संबंध, लिव-इन रिलेशनशिप में रहना या फिर बिना शादी के मां (births outside of marriage) बनना अपराध नहीं है. Pew Research Center की वर्ष 2018 की रिपोर्ट से सूचना हाथ आई है. रिसर्च सेंटर ने 40 देशों के लोगों से सवाल किया कि अविवाहित लोगों के बीच शारीरिक संबंध बनाना बहुत ही आम बात है, अनैतिकता है या फिर ये नैतिकता का मामला ही नहीं है. लोगों ने इसके बारे में खुलकर अपनी राय रखी.

जर्मनी में विवाह से पूर्व  संबंध बनाना या बिना शादी के बच्चे पैदा करना आम बात है. यहां 6 प्रतिशत लोगों ने विवाह से पहले संबंध बनाने को नैतिक रूप से अस्वीकार्य कहा जबकि 57 फीसदी लोगों ने बोला है कि शादी से पहले संबंध बनाना नैतिक रूप से स्वीकार्य है. वहीं 34 प्रतिशत लोगों ने बोला है कि इसमें नैतिकता-अनैतिकता की कोई बात ही नहीं है.

ग्रो नाम की वेबसाइट की साल 2009 की रिपोर्ट के मुताबिक जर्मनी में 2007 तक 30 फीसदी महिलाएं अविवाहित मां बन गई थी. 1980 तक ये परसेंटेज 12 फीसदी तक ही था. स्टैटिस्टा वेबसाइट की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार से परसेंटेज 33.9 फीसदी तक पहुंच गया था.

खबरों का कहना है की फ्रांस में भी विवाह से पूर्व शारीरिक संबंध बनाना बहुत कॉमन है. फ्रांस में 47 प्रतिशत लोगों के लिए शादी से पहले संबंध बनाना नैतिक है और 47 फीसदी का ही कहना है कि इसमें नैतिक-अनैतिक जैसी कोई बात नहीं है. फ्रांस में बिन ब्याही मांओं की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. यहां 1980 तक कभी 11 फीसदी औरतें ही बिन ब्याही मां थीं, पर 2018 तक ये आंकड़ा 60.4 फीसदी तक पहुंच चुका था. 

You may be also interested

Recent Stories

1